युक्रेन सीमा पर की सेना तैनाती को लेकर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की रशियन राष्ट्राध्यक्ष को चेतावनी

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स/मॉस्को – ‘युक्रेन कि सार्वभौमिकता और क्षेत्रीय अखंडता इसके लिए अमरीका वचनबद्ध है। इस कारण क्रीमिया में तथा युक्रेन की सीमा पर रशिया ने इकट्ठा किए लष्कर को वह तुरंत वहाँ से हटाएँ और इस क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए सहायता करें’, ऐसी चेतावनी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन को दी। साथ ही, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष को, युक्रेन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करने का प्रस्ताव भी दिया। इसी बीच, नाटो से होनेवाले खतरे की पृष्ठभूमि पर, रशिया ने युक्रेन की सीमा पर अपनी सेना तैनाती की होने की घोषणा रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने की।

ukraine-border-us-bidenयुक्रेन की सीमा के पास रशिया ने की लष्करी तैनाती के कारण इस क्षेत्र में बड़ा तनाव पैदा हुआ है। रशिया ने कम से कम ८५ हज़ार जवान युक्रेन की सीमा के पास तैनात किए होने का दावा किया जाता है। साथ ही, रशिया ने क्षेपणास्त्रभेदी तथा हवाई सुरक्षा यंत्रणा भी सिद्ध रखीं हैं। रशिया के टैंक्स अपने पूर्वीय प्रांतों की सड़कों पर घूम रहे होने के फोटोग्राफ्स और वीडियो युक्रेन के माध्यमों में जारी हुए हैं। उनमें सच्चाई नहीं है, ऐसा बताकर रशिया ने ये दावें ठुकराए हैं। लेकिन युक्रेन के लष्कर ने अगर डोन्बास स्थित रशियासमर्थकों पर कार्रवाई की, तो उसका अंजाम गंभीर होगा, ऐसी चेतावनी रशिया ने इससे पहले दी थी।

साथ ही, अगर डोन्बास में हालात और बिगड़े, तो उसके लिए, युक्रेन को समर्थन देनेवाले पश्चिमी देश भी जिम्मेदार होंगे, ऐसी चेतावनी रशिया ने दी थी। सन २०१४ में क्रीमिया के विभाजन के साथ हुए ‘मिन्स्क संघर्षबंदी समझौते’ का युक्रेन और पश्चिमी देश पालन करें, ऐसा आवाहन रशिया ने किया था। साथ ही, ब्लैक सी में दाखिल होनेवाले अमरीका के विध्वंसक अगर क्रीमिया से दूर रहेंगे, तो वह अमरीका के ही भले के लिए होगा, ऐसा रशिया ने जताया था।

इस पर अमरीका की प्रतिक्रिया आई है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने मंगलवार को रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ फोन पर चर्चा की होने की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। युक्रेन के मुद्दे पर बात करते हुए राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यह चेतावनी दी कि इस देश की सार्वभौमिकता और अखंडता इसको लेकर अमरीका वचनबद्ध है। साथ ही, सन २०१४ में रशिया ने कब्जा किए क्रीमिया में तथा युक्रेन की सीमा के पास की हुई सेना तैनाती हटाएँ, ऐसी माँग राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने की, ऐसा व्हाइट हाउस ने कहा है।

अमरीका के साइबर क्षेत्र में घुसपैंठ और अमरिकी चुनावों में रशिया की दखलअंदाजी, इन मुद्दों पर भी बायडेन ने पुतिन को चेतावनी दी होने का दावा व्हाइट हाउस ने किया है। अमरीका अपने हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए रशिया की हरकतों को मुँहतोड़ जवाब देगी, ऐसी धमकी बायडेन ने दी। इस चर्चा में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष के साथ तटस्थ देश में बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव भी दिया, ऐसा व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया। इस पर रसिया से जवाब नहीं आया है।

बता दें, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका की सत्ता की बागडोर हाथ में लेने के बाद, रशिया के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई है। अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन ने पिछले ही हफ्ते युक्रेन के मुद्दे पर रशिया को चेतावनी दी थी। वहीं, युरोपीय देशों के दौरे पर होनेवाले अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने रशिया से होनेवाला खतरा अधोरेखांकित करके, जर्मनी में अतिरिक्त सेना तैनाती करने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.