अमरिका और तुर्की के सेना में मुठभेड़ न हो इसके लिए तुर्की ने सीरिया में सतर्कता पूर्वक कार्यवाही करें – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन

वॉशिंगटन / अंकारा: ‘तुर्की और अमरिका के लष्कर में संघर्ष नहीं भड़केगा, इसकी खबरदारी लेकर तुर्की सीरिया में सतर्कतापूर्वक लष्करी कारवाई करें’, ऐसा आवाहन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने सीरिया में कुर्दों के विरोध में लष्करी मुहिम की तीव्रता बढ़ाने की घोषणा की थी। इस पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने यह आवाहन किया है।

तुर्की ने सीरिया के उत्तर में ‘आफरीन’ भाग में कुर्दों के विरोध में ‘ऑपरेशन ऑलिव ब्रांच’ यह लष्करी मुहिम शुरू की है। पिछले ७ दिनों से शुरू इस लष्करी मुहिम में २६० से अधिक कुर्द तथा ‘आयएस’ के आतंकवादियों को ढेर करने का दावा तुर्की के लष्कर ने किया है। साथ ही तुर्की के लष्कर की कारवाई में ५० हजार से अधिक नागरिक विस्थापित होने की टीका, सीरिया के मानव अधिकार संघटना कर रहे है।

लष्कर में संघर्ष, नहीं भड़केगा, तुर्की, अमरिका, मुहिम की तीव्रता, घोषणा, वॉशिंगटन, अंकारा, सीरिया

तथा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने बुधवार को सीरिया में कुर्द के विरोध में हुई कारवाई तीव्र करने की बात घोषित की थी। आफरीन भाग पर शुरू इन तोफो के मारे की वजह से हवाई हमले बढ़ाना तथा सीरिया में सेना घुसाने के संकेत तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दिए हैं। उसके बाद ‘व्हाइट हाउस’ ने सीरिया के संघर्ष के बारे में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष के बिच फोन पर चर्चा होने के बाद स्पष्ट हुई है।

इस चर्चा में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने ‘आफरीन’ भाग में शुरू कारवाई पर चिंता व्यक्त करने से की बात व्हाइट हाउस के पत्रक में कही है।

उस समय आफरीन में तुर्की के कारवाई की वजह से अमरिका के हित संबंध खतरे में आ सकते हैं, ऐसा एहसास राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिलाया है। ‘उस समय इस लष्करी कारवाई की वजह से सीरिया में तैनात होने वाले अमरिका और तुर्की के सैनिकों में आनेवाले समय में संघर्ष नहीं भडकेगा’, इसकी सतर्कता बरते ऐसा आवाहन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने व्हाइट हाउस से किया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और एर्दोगन इनकी फोन पर चर्चा होने की बात तुर्की ने मानी है। पर तुर्की के लष्कर ने आफरीन में किए कारवाई पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने चिंता व्यक्त नहीं की है, ऐसा दावा तुर्की सरकार से संबंधित सूत्रों ने किया है।

दौरान सीरिया में अमरिका के २००० सैनिक सलाहकार के तौर पर तैनात हैं। यह सैनिक सीरियन तथा कुर्द बागियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। अमरिका कुर्दों को दे रहे इस प्रशिक्षण पर नाराजगी व्यक्त करके तुर्की ने यह लष्करी कारवाई शुरू की है। ऐसा होते हुए सीरिया में कारवाई करते समय अमरिका और तुर्की के लष्कर में संघर्ष नहीं भडकेगा, ऐसा विश्वास तुर्की सरकार ने व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.