अमरीका डेढ़ साल के शटडाऊन के लिए तैयार रहें – फेडरल रिझर्व्ह के वरिष्ठ अधिकारी की चेतावनी

वॉशिंग्टन – ‘आनेवाले कुछ महीनों में अगर कोरोनावायरस की महामारी पर प्रतिबंधात्मक टीका नहीं मिल पाया, तो अमरीका की अर्थव्यवस्था को सँवारना बहुत मुश्किल हो जायेगा। उसके लिए कुछ कठोर निर्णय लेने पड़ेंगे। इसी कारण अमरिकी जनता १८ महीने के शटडाऊन का सामना करने के लिए तैयार रहें’, ऐसी चेतावनी अमरीका के फेडरल रिझर्व्ह के वरिष्ठ अधिकारी ‘नील काशकारी’ ने दी। अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर, अन्य सारीं सेवाएँ और सुविधाएँ शटडाऊन की कालावधि में बंद रखीं जातीं हैं, इसकी तैयारी अमरिकी जनता करें, ऐसा कहकर नील काशकारी ने अमरिकी जनता को आनेवाले समय के में होनेवाले कठिन हालातों का एहसास करा दिया है।

अमरिकी न्यूज़चॅनल से की बातचीत में मिनियापॉलीस प्रांत के फेडरल रिझर्व्ह के अध्यक्ष नील काशकारी ने, कोरोनावायरस का संक्रमण और उसकी वजह से अमरीका की अर्थव्यवस्था पर आया तनाव, इनपर चिंता ज़ाहिर की। इस आर्थिक तनाव से अमरीका की अर्थव्यवस्था तुरंत बाहर आयेगी, ऐसी ग़ैरवाजिब उम्मीद रखना अनुचित होगा। जब तक कोरोनावायरस का संक्रमण रोकनेवाला टीका नहीं खोजा जाता, तब तक अमरिकी अर्थव्यवथा उसके दुष्परिणाम से सँवर नहीं सकती, ऐसा दावा काशकारी ने किया है।

लेकिन, ‘कोरोनावायरस का टीका प्राप्त होने का वैद्यकीय चमत्कार अगर नहीं घटित हुआ, तो अमरीका की अर्थव्यवस्था को प्रदीर्घ और मुश्किल मार्ग से प्रवास करना पड़ेगा। यह प्रवास १८ महीने का होगा और इस दौर में अमरिकी जनता को शटडाऊन का सामना करना पड़ सकता है। इसकी तैयारी अमरिकी जनता को करनी होगी’, ऐसी चेतावनी काशकारी ने दी है। इस समय, काशकारी ने अमरिकी काँग्रेस के पास, छोटे उद्योगों के लिए पहले घोषित की वित्तसहायता लो और बढ़ाने की माँग की। पिछले महीने अमरिकी काँग्रेस ने इस क्षेत्र के लिए ३५० अरब डॉलर्स की घोषणा की थी।

नील काशकारी ये ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं। उन्होंने यह चेतावनी देने के कुछ घंटें पहले राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, अमरिकी अर्थव्यवस्था खुली करने की घोषणा की थी। अमरिकी अर्थव्यवस्था की हानि यदि टालनी है, तो यह निर्णय लेना अनिवार्य है, ऐसा ट्रम्प ने कहा था। उसके बाद काशकारी ने यह चेतावनी दी है। पिछले तीन हफ़्तों से अमरीका में लॉकडाउन शुरू है। इस दौर में अमरीका में बेरोज़गारों की संख्या १६ लाख तक पहुँच चुकी है। कुछ दिन पहले अमरीका के वैद्यकीय अधिकारियों ने, इस महामारी के परिणाम डेढ़ साल तक सहन करने पड़ेंगे, ऐसा डर व्यक्त किया था।

इसी बीच, इससे पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘मेक्सिको वॉल’ के लिए किया हुआ आर्थिक प्रावधान अमेरिकन संसद ने नामंज़ूर कर देने के बाद ट्रम्प ने शटडाऊन का हथियार निकाला था। उससे भी पहले, बराक ओबामा जब अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष थे, तब ‘ओबामा केअर’ इस अपने महत्त्वाकांक्षी स्वास्थ्यविमा योजना के लिए उन्होंने भी शटडाऊन की घोषणा की थी। इस शटडाऊन के दौर में सिर्फ़ अत्यावश्यक सेवाओं के लिए प्रावधान करके, अन्य सेवाओं के लिए दिया जानेवाला फंडिंग रोका जाता है। इन अत्यावश्यक सेवाओं में लष्कर, पुलीस, अग्निशमन दल, वैद्यकीय कर्मचारी इनका समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.