हमले के इशारे की वजह से अमरिकी संसद का सत्र रद – संसद और करीबी इलाके की सुरक्षा में की गई बढ़ोतरी

us-parliament-securityवॉशिंग्टन – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक गुट हमलें करने की संभावना होने का अलर्ट प्राप्त होने की वजह से, राजधानी वॉशिंग्टन में स्थित अमरिकी संसद की सुरक्षा बढ़ाई गई है। हमले के इस अलर्ट की वजह से, अमरिकी संसद ने गुरुवार के दिन होनेवाला सत्र रद किया होने की जानकारी प्रदान की गई है। जनवरी महीने में ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों ने की हुई हिंसा में पाँच लोग मारे गए थे और कई घायल हुए थे।

us-parliament-securityजनवरी महीने में हुई इस हिंसा की घटना के बाद, राजधानी वॉशिंग्टन और संसद के करीबी इलाके में पहले से ‘नैशनल गार्ड’ के दलों की तैनाती की गई है। लेकिन, फिर भी ४ से ६ मार्च के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा की तैनाती करने की जानकारी वॉशिंग्टन के पुलिस ने प्रदान की। गुरुवार या अगले दिनों में प्रदर्शन करने की अनुमति किसी को us-parliament-securityभी नहीं दी गई है, ऐसा पुलिस का कहना है।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के समर्थक एवं आक्रामक दक्षिणपंथी विचारधारा के एवं ‘कॉन्स्पिरसी थिअरी’ के आधार पर गठित हुए कुछ गुट संसद पर हमला कर सकते हैं, यह इशारा अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने दिया है। इससे पहले ६ जनवरी के दिन हुई हिंसा के दौरान, संसद और करीबी इलाके में आवश्‍यक सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध नहीं थी, ऐसा आरोप जाँच यंत्रणा और कुछ सांसदों ने किया था। इस वजह से सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है, ऐसा सुरक्षा यंत्रणाओं ने स्पष्ट किया है।

us-parliament-securityजनवरी महीने में हुई वारदात के दौरान प्रदर्शनकारी सीधे संसद के सभागृह तक जाकर टकराए थे। इस वजह से पूर्व उप-राष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स के साथ कई सांसदों को कड़ी सुरक्षा में संसद से बाहर निकालना पड़ा था। इस पृष्ठभूमि को मद्देनजर रखकर अमरिकी संसद के प्रतिनिधीगृह ने, गुरुवार के साथ अगले दो दिनों में होनेवाले सत्र के समय में बदलाव करने का ऐलान किया है। प्रतिनिधिगृह के डेमोक्रैट पार्टी के नेता स्टोनी होयर ने यह जानकारी प्रदान की।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कुछ दिन पहले ही एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, अपने समर्थकों के लिए वे वर्ष २०२४ में होनेवाले राष्ट्राध्यक्षपद का चुनाव दोबारा लड़ सकते हैं, ऐसे संकेत दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.