अमरिकन नौसेना के युद्धपोत की ‘साउथ चाइना सी’ के पास वाले क्षेत्र में गश्त

वॉशिंग्टन/बीजिंग: अमरिका और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में ‘युएसएस डेकैटर’ इस अमरिकी युद्धपोत ने ‘साउथ चाइना सी’ क्षेत्र में गश्त लगाने की बात सामने आई है। साउथ चाइना सी के विवादस्पद माने जाने वाले ‘स्पार्टले आयलैंड’ के पास वाले क्षेत्र में यह गश्त लगाई गई है, ऐसा अमरिकी नौसेना की तरफ से कहा गया है। चीन की तरफ से अमरिका को लगातार चेतावनियाँ दी जा रहीं हैं, ऐसा होते हुए भी अमरिकी युद्धपोत ने लगाई हुई गश्त चीन को खुलकर चुनौती देती है।

अमरिकन नौसेना, युद्धपोत, साउथ चाइना सी, पास, क्षेत्र, गश्त, चीनअमरिका का ‘गायडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर’, ‘युएसएस डेकैटर’ ने रविवार को स्पार्टले आयलैंड इलाके के ‘गैवन और जोन्सन इन रिफ्ज के पास से यात्रा करने की जानकारी अमरिकी नौसेना ने दी है। यह यात्रा अमरिका के ‘फ्रीडम ऑफ़ नेविगेशन’ उपक्रम का हिस्सा था, ऐसा दावा भी किया गया है।

कुछ दिनों पहले अमरिका और जापान ने साउथ चाइना सी परिसर में संयुक्त नौसेना अभ्यास किया था। उसमें जापान के ‘इझूमो’ श्रेणी के तीन हेलिकॉप्टरवाहक युद्धपोत और कुरोशियो पनडुब्बी शामिल हुई थी। अमरिका के ‘रोनाल्ड रीगन स्ट्राइक ग्रुप’ के ‘युएसएस रोनाल्ड रीगन’ इस विमान वाहक युद्धपोत के साथ दो विध्वंसकों का समावेश था। साउथ चाइना सी के तटीय क्षेत्र में यह युद्धाभ्यास शुरू होने की वजह से चीन इस पर आपत्ति नहीं जाता सकता, ऐसा दावा अमरिका और जापान ने किया था।

अमरिका और जापान के प्रगत युद्धपोतों ने साउथ चाइना सी में एकत्रित रूपसे यह पहली बार गश्त कि है। इस दौरान साउथ चाइना सी में युद्धपोतों की तैनाती और गतिविधियाँ इन पर जोर दिया गया है, ऐसी जानकारी अमरिकी नौसेना ने दी है।

उसके पहले अमरिकी बॉम्बर्स ने साउथ चाइना सी में उड़ान भर के खलबली मचाई थी। इसको लेकर चीन ने अमरिका को चेतावनी भी दी थी। तभी अमरिकी अधिकारियों ने साउथ चाइना सी क्षेत्र में चीन को रोकने के लिए युद्ध ही करना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.