चीनविषयक चर्चा के लिए अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार युरोप दौरे पर

वॉशिंग्टन – कोरोना और हाँगकाँग जैसे मुद्दों पर चीन और पश्चिमी देशों के बीच के संबंध बिगड़े हुए हैं; ऐसे में अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन सोमवार को युरोप दौरे पर दाखिल हो रहे हैं। ओब्रायन के साथ अमरीका के राष्ट्रीय उपसलाहकार मॅथ्यू पॉटिंगर तथा नॅशनल सिक्युरिटी कौन्सिल के वरिष्ठ अधिकारियों का भी युरोप दौरे में समावेश है। कोरोना की महामारी के बाद अमरीका और चीन के बीच तीव्र राजनीतिक संघर्ष जारी होकर, युरोपीय देशों ने भी चीन को आड़े हाथ लिया है। इस पृष्ठभूमि पर यह दौरा महत्त्वपूर्ण माना जाता है।

USA-Europe-Visitअमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओब्रायन सोमवार को फ्रान्स की राजधानी पॅरिस में दाख़िल हो रहे हैं। सोमवार को वे फ्रान्स के वरिष्ठ नेताओं से तथा अधिकारियों से मुलाक़ात करनेवाले होकर, द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उसके बाद मंगलवार और बुधवार को ओब्रायन समेत अमरिकी प्रतिनिधिमंडल ब्रिटन, जर्मनी तथा इटली के अधिकारियों से चर्चा करनेवाला है। ये सभी बैठकें पॅरिस में होंगी, ऐसी जानकारी अमरिकी सूत्रों ने दी है।

चीन के साथ संबंधों के मुद्दे पर अमरीका और युरोप में मतभेद होकर, इससे पहले ये मतभेद बार बार सामने आये थे। लेकिन कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर, हालात धीरे धीरे बदलने की शुरुआत हुई होकर, युरोप में भी चीन के ख़िलाफ़ असंतोष तीव्र होता चला जा रहा है। कोरोना की महामारी का चीन की सत्ताधारी हुक़ूमत ने किया हुआ हैंड़लिंग और उसी समय हाँगकाँग तथा उघुरवंशियों के बारे में किये फ़ैसलें, यह युरोप की नाराज़गी का प्रमुख कारण बना है। चीन के साथ के संबंधों के मुद्दे पर युरोपीय महासंघ ने दीं चेतावनियाँ तथा आवाहन भी चीन ने ठुकराया दिखायी दे रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने कोरोना की महामारी, हाँगकाँग तथा ५जी तंत्रज्ञान, इन जैसे मुद्दों पर चीन के ख़िलाफ़ जागतिक मोरचा तैयार करने की कोशिशें शुरू की हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का युरोप दौरा, यह उसीक भाग दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.