रशिया को ‘बैटल ऑफ द अटलांटिक’ में रोकने के लिए अमरीका में ‘जॉइंट फोर्स कमांड’ सक्रिय – ‘नाटो’ का ऐलान

us-russia-battle-of-atlantic-3नॉरफोल्क – ‘अटलांटिक क्षेत्र की सुरक्षा संबंधी चुनौतियाँ अधिक जटिल हुई हैं। ऐसी स्थिति में नॉरफोल्क का कमांड इस क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता के लिए नाटो की प्रतिबद्धता दर्शाता है। शत्रु को रोकने के लिए निर्णायक संकेत दे रहा यह कमांड उत्तर अमरीका और यूरोपिय देशों की सुरक्षा आश्‍वस्त करनेवाला साबित होता है’, इन शब्दों में ‘नाटो’ के कमांडर वाईस एडमिरल एँड्य्रू लुईस ने अमरीका के नॉरफोल्क अड्डे पर ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ पूरी क्षमता से सक्रिय होने का ऐलान किया। इसी बीच अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने इस कमांड का प्रमुख काम है ‘बैटल ऑफ द अटलांटिक’ में लड़ना, इस ओर ध्यान आकर्षित किया।

us-russia-battle-of-atlantic-2रशिया की बढ़ती लष्करी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर वर्ष २०१८ में नाटो ने दो स्वतंत्र कमांडस्‌ का ऐलान किया था। इनमें से एक कमांड यूरोप में और दूसरा अमरीका में होगा, ऐसा कहा गया था। इसी बीच अमरीका ने भी अपनी नौसेना की ‘सेकंड फ्लीट’ फिर से सक्रिय करने का ऐलान किया था। नाटो का नया कमांड अमरीका की इस ‘सेकंड फ्लीट’ के साथ संयुक्त तौर पर काम करेगी। नई ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ में डेढ़ सौ से अधिक सैनिक और अफसरों का समावेश है।

us-russia-battle-of-atlantic-1-300x300अमरिकी नौसेना की ‘एम्फिबियस असॉल्ट शिप’ ‘यूएसएसकिअरसर्ज’ पर बीते हफ्ते हुए समारोह के दौरान नाटो ने नई कमांड पूरी क्षमता से सक्रिय होने का ऐलान किया। इस वर्ष मई और जून में हुए ‘स्टेडफास्ट डिफेन्डर २१’ नामक युद्धाभ्यास के पहले चरण का ज़िम्मा नई ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ ने संभाला था, यह भी कहा गया है। अमरीका का यह कमांड ‘नाटो’ की तीसरी ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ है और यूरोप के नेदरलैण्ड एवं इटली में दो ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ कार्यरत हैं।

नाटो के ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ का प्रमुख मिशन युद्ध के दौरान अटलांटिक में होनेवाली जंग की ज़िम्मेदारी संभालने की होगी। यदि आपको इतिहास की जानकारी हो और दूसरे विश्‍वयुद्ध की सही जानकारी हो तो, अटलांटिक का संघर्ष कितनी अहमियत रखता है, यह अलग से बताने की ज़रूरत नहीं है’, इन शब्दों में अमरीका के रक्षाबलप्रमुख मार्क मिले ने इस कमांड की अहमियत स्पष्ट की। इसके साथ ही भविष्य में युद्ध होने पर इसकी कामयाबी ‘जॉर्इंट फोर्स कमांड’ के काम पर निर्भर करेगी, यह इशारा भी जनरल मिले ने दिया। इसी बीच उन्होंने वर्तमान में विश्‍व में ‘ग्रेट पॉवर कॉम्पिटिशन’ शुरू होने की ओर ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.