अमरीका-ईरान का परमाणु समझौता इस्रायल के लिए बाध्यकारी नहीं है – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

usa-iran-nuclear-deal-israelजेरूसलम – इस्रायल के विनाश की धमकियां दे रहे ईरान के साथ अमरीका के परमाणु समझौते की ज़िम्मेदारी हम नहीं उठाएँगे, इस बात पर हमारे निकटम मित्र गौर करें। सिर्फ हमारे विनाश का ऐलान करनेवालों को उनकी योजना पर अमल करने से रोकने की योजना से ही इस्रायल बाध्य रहेगा’, ऐसा संदेश इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया।

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में अमरीका और ईरान की अप्रत्यक्ष चर्चा जारी है। यूरोपिय महासंघ की मध्यस्थता से हो रही इस चर्चा में चीन, रशिया, ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी के प्रतिनिधि शामिल हैं। ईरान के साथ वर्ष २०१५ में किया गया परमाणु समझौता पुनरुज्जीवित करने के लिए यह बातचीत हो रही है और अमरीका के बायडेन प्रशासन ईरान पर लगाए गए कुछ प्रतिबंध हटाने की तैयारी में है। अमरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राईस ने बुधवार के दिन माध्यमों से बातचीत के दौरान यह संकेत दिए।

usa-iran-nuclear-deal-israelइस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अमरीका और ईरान की इस चर्चा पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। इस्रायल को विश्‍व के नक्शे से मिटाने की धमकी दे रहे ईरान के साथ अमरीका ने दोबारा परमाणु समझौता किया तो यह समझौता इस्रायल के लिए बाध्यकारी नहीं होगा। चरमपंथी हुकूमतों के साथ किए गए समझौते अंत में फिजूल साबित होते हैं’, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दिया है।

‘आज के दौर में इस्रायल के अस्तित्व को खतरा पहुँचानावलों के खिलाफ कार्रवाई करने के अधिकारों से इस्रायल को रोकनेवाला देश विश्‍व में नहीं है’, ऐसी सख्त चेतावनी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी। इस्रायल की प्रमुख गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख योसी कोहेन जल्द ही अमरीका पहुँच रहे हैं। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से मुलाकात करके ईरान के साथ अमरीका परमाणु समझौता ना करें, इसके लिए कोहेन कोशिश करेंगे, ऐसा दावा इस्रायली समाचार चैनल ने किया। usa-iran-nuclear-deal-israelइसके लिए कोहेन वाईट हाउस में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, उनके सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवैन समेत अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं के अफसरों से भेंट करेंगे, यह जानकारी इस्रायली समाचार चैनल ने साझा की। इस दौरान मोसाद के प्रमुख अमरीका के सामने ईरान के परमाणु समझौते से संबंधित कुछ सबूत भी पेश करेंगे, ऐसा इस्रायली समाचार चैनल का कहना है।

ऐसी स्थिति में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ईरान के साथ परमाणु समझौते के मुद्दे पर अमीका के बायडेन प्रशासन को इशारा दिया है। इस इशारे के कुछ घंटे पहले रेड सी के क्षेत्र में जासूसी कर रहे ईरान के जहाज़ पर हमला करने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। इसके बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दिया यह इशारा गंभीर असर करनेवाला होने की बात दिखाई देने लगी है। अगले दिनों में इस्रायल अपने हितों की सुरक्षा के लिए अमरीका की भी परवाह किए बगैर ईरान पर अकेले कार्रवाई करेगा, ऐसा संदेश अलग अलग मार्गों से अमरीका को दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.