अमरीका और भारत एकसाथ मिलकर अदृश्य शत्रु को परास्त करेंगे – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – ‘कोरोना महामारी के खिलाफ़ चल रहे संघर्ष के लिए अमरीका मित्रदेश होनेवाले भारत को व्हेंटिलेटर्स की सप्लाई करेगी। इस मुश्किल दौर में हम भारत के साथ दृढ़तापूर्वक खड़े होकर, कोरोना का टीका विकसित करने के लिए अमरीका और भारत में सहयोग जारी है। हम एकसाथ मिलकर इस अदृश्य शत्रु को परास्त करेंगे’, ऐसा निःसंदिग्ध यक़ीन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दिलाया। ट्रम्प के इस बयान का भारत के प्रधानमंत्री ने स्वागत किया है।

चीन में से शुरू हुई कोरोनवायरस महामारी से सबसे बड़ा झटका अमरीका को लगा है। इस कारण अमरिकी नेतृत्व ने सभी स्तरों पर चीन के ख़िलाफ़ मोरचें शुरू किये होकर, उसके लिए मित्रदेशों से भी सहयोग का स्वीकार करने की शुरुआत की है। अमरीका इसमें लगातार भारत के साथ हो रहे सहयोग की मिसाल दे रही है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भारत के बारे में कहें उद्गार इस बात को नये से अधोरेखांकित कर रहे हैं।

अमरीका में महामारी का फ़ैलाव बढ़ने के बाद ट्रम्प ने भारत के पास संक्रमण पर प्रभावी साबित होनेवाली हायड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की माँग की थी। भारत ने अमरीका को बड़े पैमाने पर इस दवाई की सप्लाई की थी। उसके बाद कोरोना पर टीका विकसित करने के लिए भी अमरीका ने भारतीय कंपनियों से सहयोग लिया था। कुछ दिन पहले ही, कोरोनावायरस का संक्रमण रोकनेवाला टीका विकसित करने के लिए भारतीय और अमेरिकन कंपनियों में सहयोग शुरू होकर, यह प्रक्रिया अंतिम चरण में आयी होने की जानकारी अमरीका में भारत के राजदूत ने दी थी।

हाल ही में, भारत के केंद्रीय मंत्री ने कोरोनावायरस का निर्माण प्रयोगशाला में हुआ होने का बयान किया था। उनका यह दावा अमरीका की भूमिका का समर्थन करनेवाला है, इसपर भारतीय माध्यमों ने ग़ौर फ़रमाया था। इस पृष्ठभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, भारत के साथ होनेवाले बढ़ते सहयोग के बारे में किया वक्तव्य महत्त्वपूर्ण साबित होता है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने अदृश्य शत्रु को परास्त करने के बारे में कहें उद्गार भी ग़ौरतलब साबित होते हैं।

भारत के प्रधानमंत्री ने भी ट्रम्प के सहयोग के वक्तव्य को प्रतिसाद दिया है। ‘इस महामारी के संकट के विरोध में हम सभी एकसाथ लड़ रहे हैं। ऐसे दौर में, सभी देशों ने एकसाथ होकर दुनिया को कोरोना से मुक्त करना तथा अधिक स्वास्थ्यसंपन्न बनाना महत्त्वपूर्ण है’, ऐसी प्रतिक्रिया देकर प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का शुक्रिया अदा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.