अमरीका के ‘एफ-१८’ विमानों की सौदी में तैनाती

वॉशिंग्टन – खाड़ी क्षेत्र के तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने सौदी अरब में अपने लड़ाकू ‘एफ-१८ होर्नेट’ विमानों की तैनाती की है। सौदी के प्रिन्स सुल्तान हवाई अड्डे पर इन विमानों की तैनाती होने की जानकारी अमरीका की ‘सेंट्रल कमांड’ (सेंटकॉम) ने प्रदान की है। इस्रायल-गाज़ा संघर्ष एवं यमन के हौथी विद्रोहियों के जारी हमलों की पृष्ठभूमि पर अमरीका की इस नई तैनाती को देखा जा सकता है, ऐसा दावा ईरानी समाचार चैनल कर रहा है। इसी बीच ग्रीस भी सौदी अरब की सहायता के लिए अपनी ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा रवाना कर रहा है, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं।

US-F18-Saudiखाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा का ज़िम्मा संभाल रहे अमरीका के ‘सेंटकॉम’ ने सोशल मीडिया के ज़रिये सौदी में हुई ‘एफ-१८’ की तैनाती की जानकारी साझा की है। कुल कितने ‘एफ-१८’ विमानों को सौदी में तैनाती की गई है, यह सेंटकॉम ने स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन, सेंटकॉम की सीमा में सुरक्षा और स्थिरता कायम रखने के लिए यह तैनाती करने की बात सेंटकॉम के अफसर ने स्पष्ट की।

US-F18-Saudi-01-300x196इस्राइल और गाज़ापट्टी के आतंकियों के बीच संघर्ष बढ़ रहा है। लेबनान से भी इस्रायल की सीमा में तीन रॉकेट हमले हुए हैं। इस्राइल और गाज़ा का यह संघर्ष आगे युद्ध में तब्दील होने की दिशा में बढ़ रहा है, यह इशारा संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेषदूत ने पहले ही दिया था। ऐसी स्थिति में अगले दिनों में यह संघर्ष अधिक भड़कने पर सौदी में हुई ‘एफ-१८’ विमानों की तैनाती सहायक हो सकती है, यह दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

इसी बीच, ग्रीस ने बीते महीने में सौदी के साथ सहयोग के रूप में ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा प्रदान करने के लिए विशेष समझौता किया था। इस समझौते के अनुसार ग्रीस अपनी छह ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा भाड़े पर सौदी को दे रहा है। इनमें से पहली ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा जल्द ही सौदी पहुँचेगी, ऐसा स्थानीय माध्यमों ने कहा है।

सौदी में हो रही ‘पैट्रियॉट’ की यह तैनाती यानी अगले दिनों की चुनौतियों का सामना करने के लिए किया हुआ निर्णय होने की बात दिखती है। ग्रीस और सौदी के बीच वर्णित समझौता तुर्की और ईरान के लिए इशारा होने का दावा खाड़ी के विश्‍लेषकों ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.