अमरीका की उपविदेशमंत्री की पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी

इस्लामाबाद – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष जल्द ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से चर्चा करेंगे, ऐसी राहत अमरीका की उपविदेशमंत्री वेंडी शर्मन ने दी है। बायडेन ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद की शपथ ग्रहण करने के दिन से, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री उनके फोन कॉल की बड़ी ही आतुरता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने अब तक फोन करना टालकर अपनी मानहानि की होने की धारणा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने करा लिए होकर, यह पाकिस्तान में भी मज़ाक का विषय बन चुका है। लेकिन बायडेन फोन करेंगे, इस आश्वासन से अधिक, अमरीका की उपविदेशमंत्री वेंडी शर्मन के दौरे से पाकिस्तान को कुछ भी नहीं मिला है।

उपविदेशमंत्रीतालिबान ने अमरीका के साथ की चर्चा में दिए आश्वासनों का तालिबान पालन करें इसके लिए पाकिस्तान ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बात सभी के हित की साबित होगी, ऐसे चुनिंदा शब्दों में उपविदेशमंत्री वेंडी शर्मन ने पाकिस्तान को खरी खरी सुनाई। उसी समय, आतंकवादी खुलेआम घूम रहे अफगानिस्तान से सभी को खतरा संभव है, इसका भी स्पष्ट एहसास वेंडी शर्मन ने करा दिया। साथ ही, मज़बूत लोकतंत्र होनेवाला पाकिस्तान अमरीका को अपेक्षित है, ऐसा बयान करके पाकिस्तान की वर्तमान अवस्था पर उपविदेशमंत्री शर्मन ने सटीकता से उंगली रखी। आनेवाले समय में भी आतंकवाद प्रतिबंधक कार्रवाइयों पर अमरीका पाकिस्तान के साथ चर्चा करती रहेगी, ऐसा उपविदेशमंत्री शर्मन ने आगे कहा।

वेंडी शर्मन पाकिस्तान में दाखिल होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ और लष्करप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ चर्चा की। लेकिन इसका विवरण माध्यमों में सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस चर्चा में अमरीका की उपविदेशमंत्री ने पाकिस्तान को अच्छा-खासा आड़े हाथ लिया होगा और इसी कारण पाकिस्तान इसकी जानकारी सार्वजनिक करने के लिए तैयार नहीं है, ऐसा दावा कुछ पत्रकारों ने किया है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के आतंकवादियों पर हमला करने के लिए अगर अमरीका को हवाई सीमा और अड्डा नहीं दिया, तो उसके भयंकर परिणाम होंगे, यह जताने के लिए ही अमरिका की उपविदेशमंत्री पाकिस्तान आईं हैं, ऐसे दावे पाकिस्तान के माध्यम कर रहे हैं।

पाकिस्तान आने से पहले भारत का दौरा करनेवालीं शर्मन ने भारत के साथ, पाकिस्तान पर की जानेवाली कार्रवाई के बारे में चर्चा की, ऐसा पाकिस्तान के माध्यमों का कहना है। साथ ही, उन्होंने कश्मीर के संदर्भ में भारत को अनुकूल होनेवाले बयान किए हैं। उसी प्रकार, भारत और पाकिस्तान ये अलग देश होकर, भारत यह अमरीका का सामरिक साझेदार देश है, ऐसा शर्मन ने डटकर कहा था। यह सब कुछ पाकिस्तान को चेतावनी देने के लिए ही था, ऐसा कुछ पाकिस्तानी पत्रकारों ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.