रशिया से ‘एस-400’ खरीदनेवाले तुर्की पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का अमरीका ने किया ऐलान

वॉशिंग्टन/अंकारा – अमरीका के इशारों की परवाह किए बिना रशिया से ‘एस-400’ हवाई सुरक्षा प्रणाली की खरीद एवं तैनाती करनेवाले तुर्की पर अमरीका ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने तुर्की पर यह प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। तुर्की के रशिया के साथ जारी कारोबार अमरीका और नाटो के सदस्य देशों की सुरक्षा के लिए घातक साबित होने से यह निर्णय करने की बात विदेशमंत्री पोम्पिओ ने स्पष्ट की। तभी, हमारे विरोध में प्रतिबंध लगाकर अमरीका ने गंभीर गलती की है और अमरीका की इस कार्रवाई को प्रत्युत्तर मिलेगा, यह धमकी भी तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने दी है।

वर्ष 2017 में तुर्की ने रशिया से ‘एस-400’ खरीदने के लिए समझौता किया था। अमरीका की ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा प्रणाली के बजाय तुर्की ने ‘एस-400’ का चयन किया था। अमरीका के खिलाफ राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने किए इस निर्णय के बाद तुर्की और अमरीका के संबंध बिगड़े थे। अमरीका ने लगातार इशारे देने के बावजूद तुर्की ने रशिया के साथ किए समझौते से पीछे हटने का निर्णय नहीं किया। बीते वर्ष जुलाई में ‘एस-400’ की बैटरीज्‌ तुर्की पहुँची थीं। इसके बाद अमरीका ने तुर्की को अतिप्रगत स्टेल्थ ‘एफ-35’ लड़ाकू विमान प्रदान करने से इन्कार किया था। यह कार्रवाई यानी अमरीका की तुर्की के लिए चेतावनी होने का दावा विश्‍लेषकों ने किया था।

लेकिन, नाटो का सदस्य देश होनेवाले तुर्की ने रशिया के साथ लष्करी सहयोग जारी रखने के बाद क्रोधित हुई अमरीका ने तुर्की के विरोध में प्रतिबंध लगाने की तैयारी की। बीते सप्ताह में ही अमरिकी सिनेट ने तुर्की पर प्रतिबंध लगाने को मंजूरी देने की बात स्पष्ट की। सोमवार के दिन विदेशमंत्री पोम्पिओ ने इन प्रतिबंधों का अधिकृत स्तर पर ऐलान किया। ‘एस-400’ की तुर्की में हुई तैनाती अमरीका की लष्करी तकनीक एवं अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। इसके साथ ही इस व्यवहार की वजह से तुर्की ने रशिया की रक्षा के लिए आर्थिक प्रावधान उपलब्ध कराया है, ऐसी आलोचना भी अमरिकी विदेशमंत्री ने की। इसके साथ ही अमरीका ने तुर्की की सरकार से संबंधित हथियार निर्माण करनेवाली कंपनी एवं संगठन और तीन अफसरों के विरोध में प्रतिबंध लगाए हैं।

अमरीका के इन प्रतिबंधों पर तुर्की ने आलोचना की है और साथ ही इस पर अमरीका को उचित समय पर जवाब दिया जाएगा, यह धमकी भी दी है। इसी बीच ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने तुर्की पर अमरीका ने लगाए इन प्रतिबंधों का निषेध किया है। साथ ही दूसरों पर प्रतिबंध लगाने की और अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करने की गलत आदत अमरीका रखती है, ऐसी आलोचना भी ज़रिफ ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.