अमरिका पर कभी भी विश्वास नहीं रखा जा सकता – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष का उत्तर कोरिया को सलाह

तेहरान: अमरिका कभी भी अपने वचन पर कायम नहीं रहता। यह अमरिका से व्यवहार करनेवाले दुनिया के प्रत्येक देश ने अनुभव किया है। अमरिका पर कभी भी विश्वास नहीं रखा जा सकता, यह दुनिया को अब मालूम है, ऐसा कहकर ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प पर आलोचना की है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो इनकी भेंट करने के बाद ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका के साथ परमाणु करार की तैयारी में होनेवाले उत्तर कोरिया को यह सलाह दी है।

अमरिका, विश्वास नहीं रखा, ईरान, राष्ट्राध्यक्ष, उत्तर कोरिया, सलाह, तेहरान, डोनाल्ड ट्रम्पउत्तर कोरिया के विदेशमंत्री ने हालही में ईरान को भेंट दी है। उस समय उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी तथा विदेश मंत्री जावेद जरीफ इनसे चर्चा की है। दोनों पुराने मित्र देशों में सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर उस समय चर्चा हुई। साथ ही महीने भर पहले अमरिका और उत्तर कोरिया के नेतृत्व में सिंगापुर में संपन्न हुई ऐतिहासिक भेंट और परमाणु करार के बारे में समझौते की जानकारी उत्तर कोरियन विदेशमंत्री ने ईरान के राष्ट्राध्यक्ष को दी है।

इस चर्चा में ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इरान पर जारी किया प्रतिबंधों का उल्लेख करके अमरिका पर विश्वास नहीं रखा जा सकता, ऐसी सलाह दी है। ईरान उत्तर कोरिया के साथ दुनिया के अन्य किसी भी देश के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है, पर अमरिका पर विश्वास नहीं रखा जा सकता ऐसा आरोप ईरान के राष्ट्राध्यक्ष किया है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ‘हो’ ने भी अमरिका ने ईरान पर जारी किए प्रतिबंधों की आलोचना की है। अमरिका के ईरान पर प्रतिबंध गलत होने की बात विदेश मंत्री हो ने कही है।

दौरान अमरिका ने इरान पर जारी किए प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री की यह ईरान भेंट अमरिका और उत्तर कोरिया के नए प्रस्थापित होनेवाले सहयोग खंडित करने के लिए जिम्मेदार हो सकती है, ऐसा दावा अमरिका के विश्लेषकों ने किया है। ऐसा हुआ तो उत्तर कोरिया फिर एक बार परमाणु शस्त्र निर्माण तथा मिसाइल शस्त्र परीक्षण शुरू कर सकता है। उत्तर कोरिया ने छुपे रूप से मिसाइल निर्माण शुरू करने का आरोप पिछले हफ्ते में अमरिका के अधिकारियों ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.