कोरियन हवाई क्षेत्र में अमरिकन बॉम्बर्स का युद्धाभ्यास

सेऊल/वॉशिंगटन: अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मॅटिस ने अपने रक्षा दल को उत्तर कोरिया के खिलाफ सभी विकल्पों को तैयार रखने के आदेश देकर कुछ घंटे भी नहीं बीते है और अमरीका के बॉम्बर्स विमानों ने कोरिया के हवाई क्षेत्र में युद्धाभ्यास किया है। अमरिकन बॉम्बर्स के इस युद्धाभ्यास में दक्षिण कोरिया और जापान के लड़ाकू विमानों ने भी हिस्सा लिया था। उत्तर कोरिया और एक मिसाइल के परिक्षण की तैयारी कर रहा है ऐसा दावा किया जा रहा है, ऐसे में अमरिकन बॉम्बर्स का यह अभ्यास उत्तर कोरिया के लिए इशारा है, ऐसा कहा जा रहा है।

अमरीका की लश्कर ने प्रसिद्ध की हुई जानकारी के अनुसार, आशिया-प्रशांत क्षेत्र के ‘गुआम’ द्वीप पर तैनात अमरीका के ‘बी-१ बी लांसर’ इन बॉम्बर्स विमानों ने मंगलवार रात को कोरियन क्षेत्र की दिशा में उड़ान भरी। अमरीका के इन सुपर सोनिक बॉम्बर्स विमानों ने कोरियन क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद जापान और दक्षिण कोरिया के ‘एफ-१५ के’ लड़ाकू विमान भी इसमें शामिल हुए।

अमरिकन बॉम्बर्सतीनों देशों के विमानों ने ‘सी ऑफ़ जापान’ और ‘यलो सी’ क्षेत्र में अभ्यास करने की जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा दल प्रमुख ने दी है। इस दौरान हवा से जमीन पर हमला करने का अभ्यास किया गया। इस अभ्यास में ‘लाइव फायरिंग’ का इस्तेमाल नहीं किया गया। सिर्फ दुश्मनों के ठिकानों को लक्ष्य बनाने के लिए आवश्यक गति का अभ्यास किया गया, ऐसा दक्षिण कोरिया के हवाई दल ने कहा है। साथ ही यह युद्धाभ्यास पूर्वनियोजित था ऐसा भी स्पष्ट किया गया है।

लेकिन अमरीका और मित्रदेशों का यह युद्धाभ्यास उत्तर कोरिया के लिए इशारा था, ऐसा दावा लश्करी विश्लेषक कर रहे है। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परिक्षण की वजह से कोरियन इलाके में तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में अमरीका ने आक्रामक भूमिका अपनाई है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और रक्षा मंत्री जेम्स मॅटिस उत्तर कोरिया के मामले में गंभीर भूमिका स्वीकारने वाले है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

उत्तर कोरिया को चर्चा की भाषा समझ में नहीं आती है, ऐसा कहकर ट्रम्प ने लश्करी कार्रवाई के संकेत दिए थे। लेकिन उत्तर कोरिया पर लश्करी कार्रवाई का विकल्प अपनाएँगे क्या, इस सीधे सवाल को ट्रम्प प्रशासन ने टाला था। लेकिन ‘यह तूफान आने से पहले की शांति है’, ऐसा कहकर ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई के स्पष्ट संकेत दिए थे।

उधर उत्तर कोरिया के मामले में कोई भी निर्णय लेने से पहले अमरीका का रक्षा दल सभी विकल्प खुले रखे, ऐसा आदेश अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मॅटिस ने दिए है। वर्तमान में अमरीका उत्तर कोरिया के साथ राजनितिक स्तर पर विकल्पों का विचार कर रहा है फिर भी अमरीका के रक्षा दल अगली कार्रवाई के लिए तैयार रहें, ऐसा मॅटिस ने अपने आदेश में कहा था।

दौरान, अमरीका उत्तर कोरिया के मामले में संयमी भूमिका अपनाए, ऐसा आवाहन फिर से चीन ने किया है। उत्तर कोरिया की समस्या चर्चा से सुलझाई जा सकती है, ऐसा दावा चीन ने किया है। लेकिन उत्तर कोरिया हम चर्चा के लिए तैयार नहीं है, ऐसा कहा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.