लीबिया में स्थित ‘आयएस’ के अड्डे पर अमरीका का हमला – १७ आतंकवादी खत्म

वॉशिंगटन: अमरीका ने लीबिया में स्थित ‘आयएस’ के अड्डे पर हमला करके १७ आतंकवादियों को खत्म किया है। रविवार को अमरीका के अफ्रीकन कमांड ‘अफ्रिकोम’ ने इस हमले की घोषणा की है और यह हमला २२ सितम्बर को करने की बात घोषित की है। इराक और सीरिया में हार होने की वजह से ‘आयएस’ के आतंकवादी लीबिया के कुछ इलाकों में आने का दावा किया जाता है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने लीबिया में किया हुआ यह हमला महत्वपूर्ण माना जाता है।

डोनाल्ड ट्रम्प के अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष के पद पर आने के बाद अमरीका ने लीबिया में किया हुआ यह पहला हवाई हमला है। २२ सितम्बर के दिन किए इस हमले में ‘आयएस’ के १७ आतंकवादी मारे जाने की और तीन ट्रक्स नष्ट होने की जानकारी अमरीका के अफ्रीका में स्थित कमांडो ने दी है। हमला हुआ यह क्षेत्र लीबिया के सिर्ते शहर से लगभग १५० मील की दूरी पर है और इस अड्डे का उपयोग आतंकवादियों का परिवहन करने के लिए  साथ ही हथियारों के भंडार के तौर पर किया जाता था, ऐसा भी अफ्रिकोम ने कहा है।

लीबिया में स्थित ‘आयएस’आयएस’ के लीबिया में स्थित आतंकवादियों ने वर्तमान में ‘सिर्ते’ शहर और आस पास के इलाकों में अपना डेरा डाला है। पिछले वर्ष ‘आयएस’ और इस आतंकवादी संगठन के खिलाफ खड़े हुए अन्य लीबियन संगठनों के बीच जोरदार संघर्ष हुआ था। इस संघर्ष में ‘आयएस’ की हार हुई थी। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने मान्यता दी हुई सरकार ऊपर उठी थी। इस वजह से ‘आयएस’ के आतंकवादी सिर्ते और आसपास के इलाकों में आने की बात कही जाती है। लेकिन हाल ही के दिनों में सिर्फ लीबिया के ही नहीं बल्कि इराक और सीरिया में स्थित ‘आयएस’ के आतंकवादी भी ‘सिर्ते’ की दिशा में जाने का डर व्यक्त किया जा रहा है।

इराक और सीरिया में हुई हार की वजह से ‘आयएस’ के आतंकवादी यहाँ से भागकर लीबिया में दाखिल हुए हैं। इसका प्रमुख कारण है तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की सत्ता जाने के बाद लीबिया में अंतर्गत संघर्ष भड़क गया है और इस वजह से लीबिया में अस्थिरता निर्माण हुई है। ऐसी परिस्थिति में लीबिया के सिर्ते जैसे शहर के रेगिस्तान में ‘आयएस’ के आतंकवादियों को आवश्यक सुरक्षा मिल सकती है। वर्तमान की लीबिया सरकार ‘आयएस’ के खिलाफ संघर्ष में सफल हुई है, फिर भी इस सरकार को पूरे लीबिया पर नियंत्रण नहीं मिला है। इसी का लाभ उठाकर ‘आयएस’ के आतंकवादी यहाँ पर नए सिरे से अपने अड्डे बना रहे हैं।

आनेवाले समय में ‘आयएस’ का नया केंद्र सिर्ते में प्रस्थापित किया जाएगा और यह खतरनाक आतंकवादी संगठन यहाँ से नए हमले की योजना बनाएगा, ऐसा डर व्यक्त किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के अफ्रिकोम ने लीबिया में स्थित ‘आयएस’ के आतंकवादियों पर किया हुआ यह हमला ध्यान खींचने वाला है। पिछले कुछ महीनों से अमरीका ने आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों को तीव्र किया है और राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उसके लिए ‘सीआयए’ को वोशेष अधिकार भी दिए हैं।

इस विशेष अधिकारों में ‘ड्रोन’ हमले के लिए दी गई अनुमति भी शामिल है। ‘सीआयए’ इन अधिकारों का प्रयोग कर रही है, ऐसा दिखाई डे रहा है और लीबिया में स्थित ‘आयएस’ के अड्डे पर किया हुआ यह हमला इसीका एक हिस्सा होने की बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.