अमरिका और रशिया के युद्धपोत फिर से आमनेसामने

अमरिका की रशिया को चेतावनी

Russian-frigate-Yaroslav-Mudry_Sputniknewsवॉशिंग्टन/मॉस्को, दि. ३ (वृत्तसंस्था) – युरोप के नज़दीकी समुद्री क्षेत्र में अमरिका और रशिया के बीच तनाव कम होते हुए दिखायी नहीं दे रहा है। अप्रैल महीने में बाल्टिक सागरी क्षेत्र में घटी घटनाओं के बाद अब भूमध्य समुद्री क्षेत्र में, अमरीका तथा रशिया की नौसेना और वायुसेना का आमनासामना होने की बात बार बार सामने आ रही है। पिछले हफ्ते रशिया ने अमरीका के खिलाफ इल्ज़ाम लगाने के बाद अब, अमरिका ने रशियन विध्वंसक युद्धपोत के खिलाफ नाराज़गी जतायी है।

३० जून को रशिया के ‘यारोस्लाव मद्राय’ नामक युद्धपोत द्वारा, काफ़ी खतरनाक तरीके से अमरीका की ‘युएसएस सॅन जॅसिंटो’ नामक ‘गायडेड मिसाईल क्रूझर’ को चुनौती देने का प्रयास किया गया। अमरीका के ‘युरोपिअन कमांड़’ ने इसकी कडी आलोचना की है। ‘रशियन युद्धपोत बिनावजह अचानक से ‘युएसएस सॅन जॅसिंटो’ नामक युद्धपौत के काफ़ी नज़दीक आयी। रशियन युद्धपोत की गतिविधियाँ आंतर्राष्ट्रीय समुद्री शर्तों का भंग करनेवाली थी।’ ऐसा आरोप अमरिका के युरोपियन कमांड़ द्वारा किया गया है।

अमरिकी कमांड ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि रशियन युद्धपोत की कारवाई काफ़ी ख़तरनाक और अव्यवसायिक तरीके की थी। इस घटना के बीच, अमरिकी युद्धपोत ने अपनी गती तथा राह कायम रखी, ऐसा कमांड़ द्वारा स्पष्ट किया गया है। कमांड़ ने आगे कहा कि इन गतिविधियों की वजह से दो देशों के बीच, बिनावजह तनाव बढता रहता है तथा दुर्घटना होने के और गलतफ़हमी के भी आसार होते है। एक समाचार एजन्सी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, इस घटनाक्रम में अमरिकी युद्धपोत ‘युएसएस सॅन जॅसिंटो’ यह ‘युएसएस ड्वाईट डी. आयसेनहॉवर’ नामक दूसरी विमानवाहू युद्धपोत की, ‘आयएस’ के खिलाफ चलनेवाली कार्रवाई में सहायता कर रही थी।

USS-San-Jacinto_press-tvपिछले हफ़्ते, अमरिकी विध्वंसक युद्धपोत द्वारा रशियन युद्धपोत को खतरनाक तरीके से चुनौती देने का प्रयास किया गया होने का दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया था। ‘१७ जून को भूमध्य समुद्री क्षेत्र के पूर्वी इलाक़े में अमरिकी विध्वंसक युद्धपोत ‘युएसएस ग्रेव्हली’ खतरनाक तरीके से रशियन युद्धपोत ‘यारोस्लाव मद्राय’ की दायीं तरफ़ से महज़ ६० से ७० मीटर की दूरी से आगे बढा था’ ऐसा इल्ज़ाम रशिया ने लगाया था। रशिया ने अपनी आलोचना में कहा कि युएस मरिन्स को समुद्री सुरक्षा के मूलभूत शर्तों का पालन करना भी नही आता।

अप्रैल महीने में, युरोप के नज़दीक बाल्टिक समुद्री क्षेत्र में, रशिया के लडाकू विमानों ने अमरीका की ‘युएसएस डोनाल्ड कुक’ नामक युद्धपोत  पर उडान भरने की तथा ‘बोईंग आरसी-१३५’ निगरानी विमान को रोकने की कोशिश भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.