गाजा से हमास को खत्म करना यह इस्राइल का एंड गेम – इस्राइल के प्रधान रक्षा मंत्री लिबरमन

जेरूसलम: गाजापट्टी में पैलेस्टाईनी जनता के साथ इस्राइल का बैर ना होकर इस्राइल से शांति चाहिए, ऐसे पैलेस्टाईन को आर्थिक सहूलियत देने के लिए इस्राइल तैयार है। पैलेस्टाईन के इन आर्थिक सहूलियत प्रदान करके गाजापट्टी से हमास का नेतृत्व उखाड़ने का यह इस्राइल का अंतिम दाव ‘एंड गेम’ है, ऐसी घोषणा इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने की है। गाजापट्टी के संदर्भ में लष्करी कारवाई जैसे अल्पकालीन निर्णय लेने से बदले दीर्घकालीन धारणा बनाना इस्राइल के सुरक्षा के लिए हितकारक होगी ऐसा दावा रक्षा मंत्री लिबरमन ने की है।

पिछले हफ्ते में इस्राइल ने गाजापट्टी में समास के साथ संघर्ष बंदी जारी की है। इजिप्त के मध्यस्ति से इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हमास के साथ किए इस संघर्षबंदी का सरकार में कई नेताओं ने स्वागत किया है। पर नेत्यान्याहू सरकार में कई बाये विचारधारा के नेताओं ने इस पर जोरदार आलोचना की है। गाजापट्टी से रॉकेट, मोर्टर्स बलून एवं काईट बम के हमले करने वाले हमास के साथ संघर्ष बंदी ना करते सीधे लष्करी कार्रवाई करनी चाहिए ऐसी मांग इन इस्राइल के इन नेताओं से हो रही है।

गाजा, हमास, खत्म करना, इस्राइल, एंड गेम, प्रधान रक्षा मंत्री, लिबरमन, जेरूसलम, पैलेस्टाईनउसके बाद रक्षा मंत्री लिबरमनने सरकार की भूमिका स्पष्ट करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से इस्राइल से जनता से संवाद किया है। सन २००५ में गाजापट्टी से वापसी करने के बाद गाजापट्टी का भविष्य क्या? प्रश्न इस्राइली जनता पूछ रही है। इस पर कुछ उपाय है क्या? गाजा के बारे में एंड गेम क्या है? ऐसा प्रश्न इस्राइली को सता रहा है। पर गाजा के सत्ता से हमास आतंकवादी संघटना को बाहर खदेडे अथवा हमास ने इस्राइल का अस्तित्व मंजूर करने पर ही गाजा का प्रश्न सुलझ सकता है, ऐसा लिबरमन ने अपने पोस्ट द्वारा कहा है।

इनमें से इस्राइल का अस्तित्व मंजूर करने की अपनी मांग हमास मंजूर कर नहीं सकता, ऐसा यकीनन दावा इस्राइल के रक्षा मंत्री ने किया है। इसकी वजह से गाजापट्टी विषय का उद्देश्य प्राप्त करने के लिए इस्राइल के पास दो विकल्प बाकी होने की बात इस्राइल के रक्षामंत्रीने कहीं है। इनमें गाजापट्टी में लष्करी कार्रवाई करके हमास का नेतृत्व खत्म करना अथवा पैलेस्टाईन द्वारा हमास को खत्म करना इन दो विकल्पों का समावेश होने की जानकारी इस्राइली रक्षा मंत्री ने दी है। इनमें इस्राइल ने गाजापट्टी में लष्करी कार्रवाई की तो वह बहुत बड़ी जीवित हानि होगी ऐसे संघर्ष में इस्राइल को भी जीवित हानि सहनी पड़ सकती है, इसका एहसास रक्षा मंत्री ने दिलाया है।

इसकी वजह से इस्राइल ने गाजापट्टी में पैलेस्टाईन आर्थिक सहायता और दर्जात्मक रहन-सहन प्रदान किया, तो गाजा में जनता की तकलीफ रुकेगी। ऐसा होने पर इस्राइल पर हमले करके पैलेस्टाईन को मिलने वाली आर्थिक सहूलियत के आड़ आनेवाले हमास को पैलेस्टाईन सत्ता से बाहर फेंकेगा, ऐसा विश्वास इस्राइली रक्षा मंत्री ने व्यक्त किया है। गाजा पर हमला करके हम आप से संघर्ष पुकारा यह अल्पकालीन निर्णय है। पर पैलेस्टाईन को सुविधा प्रदान करके हमास को खत्म करना यह दीर्घकालीन धारणा होने की बात इस्राइल की रक्षा मंत्री ने कही है। पर इस्राइल में बाए गट के नेता भी लिबरमन इनके धारणा से सहमत नहीं हो रहे।

दौरान पिछले हफ्ते में इस्राइल ने गाजापट्टी को जोड़ने वाला परिवहन मार्ग खुला करके मानवतावादी सहायता से भरे ट्रक रवाना किए हैं। साथ ही इस्राइल के साथ संघर्ष में नहीं तो शांति रखने की वजह से यह सहायता मिलने की याद इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने दिलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.