दुनियाभर के जनता का अपमान करके अमरिका जेरुसेलम में अपना दूतावास ले जा रहा है – ईरान के विदेशमंत्री जावेद जरीफ की टीका

न्यूयॉर्क: दुनिया भर में करोड़ों जनता का अपमान करके अमरिका अपने इस्रायल में दूतावास को जेरूसलेम में ले जा रहा है ऐसी कड़ी टीका ईरान के विदेशमंत्री जावेद जरीफ ने की है। अमरिका का यह निर्णय अंतर्राष्ट्रीय कानून पैरों तले कुचलने वाला होने का आरोप भी विदेश मंत्री जरीफ ने किया है।

ईरान के विदेश मंत्री जरीफ यह फिलहाल संयुक्त राष्ट्रसंघ की विशेष बैठक के लिए अमरिका के दौरे पर हैं। इस बैठक में शामिल होने से पहले एक वृत्त माध्यम से बोलते हुए, उन्होंने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के निर्णय पर जोरदार टीका की है।

अमरिका का दूतावास जेरूसलेम में ले जाने के बारे में अमरिका का निर्णय दुनियाभर के करोड़ों जनता का अपमान करनेवाला है, ऐसा दावा ईरान के विदेश मंत्री ने उस समय किया। आनेवाले महीने में जेरूसलेम में ऐसे कई गतिविधियां हुई तो वह अमरिका और ईरान में संघर्ष का कारण साबित होगी, ऐसी आशंका अभी ईरान के विदेश मंत्री ने जताई है।

अमरिका ने अच्छे निर्णय एवं विदेश धारणा स्वीकारी होती, तो यह सब टाला जा सकता था। पर खाड़ी क्षेत्र में आगे आनेवाले घटनाक्रम को सभी तौर पर अमरिका जिम्मेदार होगा, ऐसा इशारा ईरान के विदेश मंत्री ने दिया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक में ईरान के विदेश मंत्री यह मुद्दा प्रस्तुत करेंगे ऐसा दावा हो रहा है।

पिछले वर्ष ६ दिसंबर के रोज अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जेरूसलेम इस्रायल की ऐतिहासिक राजधानी होने की घोषणा की थी। उसके साथ इस्रायल के तेल अवीव में शुरु अमरिका का दूतावास जल्द ही जेरूसलेम में भेजा जाएगा, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा था। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने जेरूसलेम में दूतावास ले जाने के बारे में समय पत्रिका घोषित नहीं की थी। फिर भी मई महीने में यह कार्यवाही पूर्ण होगी, ऐसा कहा जा रहा था।

१४ मई के रोज इस्रायल का स्वतंत्र दिन होकर इस दिन का महत्व साधते हुए अमरिका जेरूसलेम में यह दूतावास ले जाएगा, ऐसे दावे अमरिका तथा इस्रायली विश्लेषक तथा माध्यमों से किए जा रहे हैं। इस्रायल के ७०वें स्वतंत्रता दिन पर अमरिका के प्रतिनिधिमंडल इस्रायल के भेंट पर जाएंगे और उनमें राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनकी लड़की इवांका का और जमाई जेराल्ड कश्नर का भी समावेश होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.