पाकिस्तान टेररिस्तान बना है – संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत से कड़ी टीका

संयुक्त राष्ट्रसंघ: पाकिस्तान अब ‘टेररिस्तान’ बना है, ऐसी बात सुनाते हुए भारत के संयुक्त राष्ट्रसंघ के भारत की ‘फर्स्ट सेक्रेटरी’ इनाम गंभीर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने की टीका पर प्रतिउत्तर दिया है। पाकिस्तान में आतंकी मुक्तरूप से घूम रहे हैं, यह कहते आतंकवादियों को राजकीय क्षेत्र में करियर करने का अवसर भी पाकिस्तान में दिया जा रहा है। ऐसे देश से अन्य देशों को मानव अधिकार पर व्याख्यान दिया जा रहे हैं, ऐसा कहते गंभीर ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई है। भारत के बाद अफगानिस्तान के प्रतिनिधि ने भी ओसामा बिन लादेन, मुल्ला उमर इन आतंकवादी संघटन के प्रमुख पाकिस्तान में ही पाए जाने पर पर ध्यान केंद्रित किया है। तथा बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पाकिस्तान ने सन १९७१ में हुए वंश संहार की याद दिलाई है।

टेररिस्तानपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा में किए भाषण में कश्मीर का मुद्दा उपस्थित किया था। संयुक्त राष्ट्रसंघ से कश्मीर के लिए विशेष दूत की नियुक्ति हो, ऐसी मांग अब्बासी ने की थी। तथा कश्मीरी जनता को स्वयं निर्णय का अधिकार मिले, ऐसी अपेक्षा व्यक्त करके भारत जम्मू-कश्मीर की जनता पर अत्याचार कर रहा है, ऐसा आरोप पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीने किया है। तथा भारत पाकिस्तान के साथ ‘मर्यादित युद्ध’ की तैयारी कर रहा है एवं उसके लिए नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी करके संघर्ष बंदी का उल्लंघन कर रहा है, ऐसा आरोप प्रधानमंत्री अब्बासी ने किया है। साथ ही अब्बासी ने पाकिस्तान यह तालिबान का सुरक्षित स्वर्ग नहीं है. यह भी सूचित किया है। इसके साथ आतंकवाद विरोधी युद्ध में पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा बलिदान दिया है, यह दावा भी अब्बास ने किया है।

इन बातों पर भारत और अफगानिस्तान ने जमके प्रत्युत्तर दिया है। ‘राइट टू रिप्लाई’ का उपयोग करते हुए भारत के संयुक्त राष्ट्रसंघ की राजनीतिक स्तर की ‘फर्स्ट सेक्रेटरी’ इनाम गंभीर ने पाकिस्तान पर निशाना साधा है। पाकिस्तान यह जागतिक आतंकवाद का केंद्र होकर, यह देश ‘टेररिस्तान’ बना है। यहां आतंकवाद का कारखाना जोरों से शुरू रहते आतंकवादियों का निर्माण और निर्यात इसी देश से किया जा रहा है। इतना ही नहीं पर आतंकवादी को सुरक्षा देखकर उनके लिए राजकीय क्षेत्र में करियर की व्यवस्था भी पाकिस्तान में की जा रही है, इन शब्दों में गंभीरने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई है।

कुछ हफ्तों पहले ‘जमात-उद-दावा’ का संस्थापक हाफिज सईद ने पाकिस्तान में राजकीय पक्ष की स्थापना करते हुए, हालही में हुए चुनाव में उसके पक्ष का उम्मीदवार खड़ा किया था। यह संदर्भ गंभीरने दिया है। तथा जम्मू कश्मीर भारत का अविभाज्य भू-भाग होकर, आगे चलते भी वह वैसे ही रहेगा, यह कहकर गंभीर ने पाकिस्तान जितना चाहे आतंकवाद का उपयोग करें, उसका परिणाम नहीं होगा, यह बात सुनाई है।

पाकिस्तान यह असफल देश होकर, इस देश दूसरों को मानव अधिकार का सबक मिलना हास्यजनक बात है, यह टिप्पणी भी गंभीर ने की है। अलकायदा का प्रमुख ओसामा बिन लादेन और तालिबान का प्रमुख मुल्ला ओमर कहां ढूंढा गया यह प्रश्न करके अफगानिस्तान के प्रतिनिधि ने भी पाकिस्तान पर निशाना साधा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीनाने सन १९७१ में पाकिस्तान के लश्कर ने बंगाली जनता का वंश संहार किया था, इसकी याद दिलाई है। पाकिस्तान ने ३० लाख निरपराध नागरिकों को खत्म किया और २ लाख से अधिक महिलाओं को पाकिस्तान के अत्याचार का सामना करना पड़ा, यह प्रधानमंत्री हसीना ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.