टीव्ही ऑन द गो – नेक्सजीटीवी

परसों ऑफिस से घर आया। घर आने पर रात के समय मुझे टी.वी. देखने की आदत है क्योंकि पूरे दिन में यही एक ऐसा समय होता है जब मेरे पास खाली समय रहता है। इसलिए मैं आराम करते समय शांतिपूर्वक टी.वी. देख सकता हूँ। साथ ही ऐसे समय पर समाचार सुनने पर हमारा सामान्य ज्ञान एवं भाषा भी अद्यावधिक रहती है। परन्तु कभीकभार ऐसा भी होता है कि जब हम समय निकालकर टी.वी. देखने बैठते हैं, उस समय केबल काम नहीं करता है और फिर इस समस्या के समाधान के हेतु ‘नेक्सजीटीव्ही’ इस मोबाईल ऍप्लिकेशन का आविष्कार हुआ।

nexgtv

नेक्सजीटीवी इस ऍप्लिकेशन को हम www.nexgtv.com इस साईट से डाऊनलोड कर सकते हैं। इस ऍप द्वारा हम विभिन्न धारावाहिक कार्यक्रमों का सीधा प्रक्षेपण (लाईव्ह) और वह भी मुफ्त में देख सकते हैं अर्थात जो और जैसा भी कार्यक्रम किसी विशेष समय पर किसी चैनल पर चलता है, उसे वैसे ही उसी समय पर हम अपने मोबाईल में लाईव्ह देख सकते हैं और वह भी बगैर केबल के कनेक्शन के। यह ऍप हम अँड्रॉईड, आयफोन, ब्लॅकबेरी एवं नोकिया इन स्मार्ट फोनों में उपयोग में लाये जाने के लिए मुफ्त में डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। डाऊनलोड हम पहले दिए गए साईट से अथवा उन फोनों के मार्केटप्लेस से भी कर सकते हैं।

एक बार यदि हम इस ऍप्लिकेशन को डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर देते हैं इसके पश्चात् हम सभी प्रकार के चैनल्स पर प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रम देख सकते हैं। इनमें विभिन्न प्रकार के मनोरंजन कार्यक्रम, फिल्में, संगीत, समाचार, व्यावसायिक समाचार, प्रादेशिक भाषा, छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए प्रस्तुत किए गए चैनलों का क्रम आता है। समचारों के अन्तर्गत हमारे लिए आज तक, एन.डी. टी.वी. २४ु७, आय.बी.एन.७, से.एन.एन., बी.बी.सी. ऐसे ३३ चैनल्स देख सकते हैं। उसी तरह व्यापार समाचारों से संबंधित सी.एन.बी.सी. टी.वी. १८, एन.डी.टी.वी. प्रॉफिट इस तरह चार चैनल हमारे लिए उपलब्ध रहते हैं, जिन्हें हम देख सकते हैं। इसके साथ छोटे बच्चों का पसंदीदा पोगो एवं कार्टुन नेटवर्क, मनोरंजन के लिए सोनी, कलर्स इस प्रकार के साथ धारावाहिक कार्यक्रम, प्रादेशिक भाषाओं के ई.टी.वी., दूरदर्शन के विविध एवं अन्य ३३ प्रादेशिक चैनल्स, संगीत से संबंधित छायागीत आदि जैसे, बी४यु, झूम, एम.टी.वी., चैनल वी. के समान तेरह चैनल्स एवं और भी काफी चैनल्स हमें इस ऍप का उपयोग करके मुफ्त में देखने को मिलते हैं। चैनल्स ही नहीं बल्कि कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम भी उदाहरण के तौर पर ‘महाभारत’ एवं उसके विशिष्ट भाग एवं कथा भी हम इस ऍप में देख सकते हैं। इस ऍप के अन्तर्गत आनेवाले कुछ चैनल्स हमें पैसे भरकर देखने पड़ते हैं। उनकी कीमत रूपये २/- प्रति दिन के रूप में होती हैं।

यह ऍप हमें अनेक प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है।

nexgtv_app

१) ऍप का उपयोग करते समय हमें अपनी पसंद के अनुसार चैनल को अपने मोबाईल के स्क्रीन पर देखने का क्रम निश्चित कर सकते हैं। इससे ‘सर्फिंग’ पर हमारा अधिक समय खराब नहीं होता। यदि किसी चैनल को हम चुन लेते हैं तब यह ऍप सर्वप्रथम एक विज्ञापन दिखलाता है जिसे हम यदि देखना चाहते हैं तो ठीक अथवा उसे बंद करके सीधे चैनल देखने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

२) ऐसे ही किसी चैनल को देखते-देखते उस चैनल से दूसरे चैनल पर जाते समय हमें पुन: मुख्य पृष्ठ पर आने की ज़रूरत नहीं होती बल्कि हम सीधे दूसरे चैनल पर जा सकते हैं। इसके अलावा बिना किसी रुकावट के हम इस चैनल के कार्यक्रम को ‘फूलस्क्रीन’ करके देख सकते हैं।

३) मोबाईल पर विडियो देखते समय एक बड़ी समस्या उठती है और वह है बॅन्डविड्थ की। यदि हम ३ जी अथवा वाय-फाय जैसे तेज़गति से चलनेवाले नेटवर्क का उपयोग करते हैं तो हम श्रेष्ठ स्तर के प्रसारण का चुनाव कर सकते हैं वहीं पर हम यदि २ जी का नेटवर्क में लाते हैं तो हमें कनिष्ठ स्तर के प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का चुनाव करना पड़ता है। यह ऍप यह चुनाव स्वयं भी करता है।

४) अकसर ऐसा होता है कि किसी विशेष दिन पर कोई बहुत अच्छा कार्यक्रम होने वाला होता है और यह हमें पता होता है परन्तु ऐन समय पर हमें उसके समय के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में हम वह कार्यक्रम नहीं देख पाते हैं। इसके लिए यह ऍप हमें उसमें होने वाले चैनल्स पर दिखाये जाने वाले कार्यक्रमों एवं उसके पश्चात् चार-पॉंच दिनों वाले कार्यक्रमों की समयतालिका (टाईम टेबल) भी उपलब्ध करके देता है।

५) यदि कोई कार्यक्रम किसी विशिष्ठ समय पर देखना है तब हम इस ऍप में रिमाईंड्स भी लगा सकते हैं। इस रिमाईंडर की सुविधा हमारे फोन में होनेवाले रिमाईंड्स प्रणाली के साथ जोड़ दी जाती है। जिससे हमें हमारे मोबाईल में रिमाईंडर्स आते हैं।

अकसर कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी समाचार के बारे में पता चलता है। उस समय हम अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके उस समाचार को कुछ साईट्स पर पढ़ सकते हैं। परन्तु समाचार पढ़ने में एवं उस समाचार के अन्तर्गत आने वाले खबरों का सीधा प्रक्षेपण अर्थात छायाचित्रण आदि देखना अथवा प्रत्यक्ष घटित होनेवाली घटनाओं की प्रतिक्रिया देखना यह बहुत ही महत्त्वपूर्ण एवं कुछ विशेष होता है। यह काम यह ऍप हमें उत्तम तरीके से उपलब्ध करके देता है। टी.व्ही. यह हमारा कॉम्प्यूटर से भी पुराना मित्र हैं। युवाओं के लिए टी.वी. उनका बचपन का साथी है। कॉम्प्यूटर उनके कॉलेज का साथी है और स्मार्ट फोन यह उनके आज के जीवन का हमसफर बन गया है। नेक्सजी.टी.वी. इस ऍप ने हमारे इसी बचपन के थोड़े बहुत दूर जा चुके मित्र को बिलकुल नये स्मार्ट फोन के रूप में एक सबसे अलग नये अवतार में पुन: मिलवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.