पॅलेस्टिनियों पर की कार्रवाई का मुद्दा उपस्थित करके तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्राइल की आलोचना की

इस्तंबूल: ‘छल, नरसंहार और अन्याय को बर्दाश्त करने वाले पॅलेस्टिनी दुनिया भर के शोषितों के प्रतिनिधि हैं। गाझापट्टी और वेस्ट बैंक के पॅलेस्टिनियों पर होने वाले अत्त्याचार दबावशाही है और पॅलेस्टिनियों पर इस्राइल की यह दबावशाही दिन प्रति दिन बढती जा रही है’, ऐसी आलोचना तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने की है। उसीके साथ ही पॅलेस्टाईन और जेरुसलेम के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कौनसी भूमिका अपनाता है, इस पर मानवजाति का भवितव्य निर्भर है, ऐसी चेतावनी एर्दोगन ने दी है।

तुर्की में जल्द ही सार्वत्रिक चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों की पृष्ठभूमि पर शुरू हुई प्रचार सभा में बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इस्राइल पर टीका की है। ‘पॅलेस्टिनियों का कुछ भी लेना देना नहीं है ऐसे युद्ध की और संकट की कीमत उन्हें चुकानी पड़ रही है। इस्राइल की इस दबावशाही का पॅलेस्टाईन की महिलाओं और बच्चों को सबसे अधिक सामना करना पड़ रहा है’, ऐसा आरोप एर्दोगन ने लगाया है।

पॅलेस्टिनियों, कार्रवाई, मुद्दा उपस्थित, एर्दोगन, आलोचना, इस्तंबूल, इस्राइलइस्राइल की तरफ से पॅलेस्टिनियों पर हो रहे इस छल के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी जिम्मेदार है, ऐसा आरोप एर्दोगन ने लगाया है। ‘पॅलेस्टिनियों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने दिखाई हुई लापरवाही की वजह से इस्राइल के हमले से सैंकड़ों की जानें गईं हैं और हजारों लोग घायल हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की यही भूमिका रही तो भविष्य में कोई भी समाज अथवा व्यक्ति सुरक्षित नहीं रहेगा’, ऐसा दावा एर्दोगन ने किया है।

उसीके साथ ही खुली सभा में बोलते समय तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने पॅलेस्टाईन और जेरुसलेम के मुद्दे पर भी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को धमकाया है। ‘संपूर्ण मानवजाति का भवितव्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के पॅलेस्टाईन और जेरुसलेम के मामले में निर्णय पर निर्भर है। अगर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का निर्णय पॅलेस्टाईन के खिलाफ गया तो सबका भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। ऐसे अंधकारमय भविष्य में सभी अधिकार, स्वतंत्रता, नैतिकता और ईमानदारी नष्ट हो जाएगी और दबावशाही की जीत होगी’, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दी है।

गाझापट्टी और वेस्ट बैंक के पॅलेस्टिनियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने व्यापक भूमिका अपनाने की आवश्यकता है और इसके लिए मानवतावादी सहायता में बढ़ोत्तरी करने की आवश्यकता है, ऐसा आवाहन तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। सिर्फ पैसा, इंधन, सोना और राजनीतिक सत्ता इनके पीछे लगने के बजाय पॅलेस्टिनियों की सहायता करना यह हर एक का कर्तव्य है, ऐसा दावा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

इसके पहले भी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने पॅलेस्टिनियों के बारे में इस्राइल और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को लक्ष्य बनाया था। उसमें भी एर्दोगन ने गाझापट्टी के हमास का जोरदार समर्थन करके इस्राइल ने गाझा पर लादे प्रतिबंधों की आलोचना की थी। वर्तमान में इस्राइल के सीमा के पास चल रही पॅलेस्टिनियों के प्रदर्शन का भी एर्दोगन ने समर्थन किया है।

दौरान, गाझापट्टी के हमास ने शुरू किए प्रदर्शनों को एक महीने से भी ज्यादा समय पूरा हुआ है। इस्राइल की सीमा के पास चल रहे यह प्रदर्शन अधिकाधिक आक्रामक हो रहे हैं और जेरुसलेम पर कब्ज़ा मिलने तक यह प्रदर्शन जारी रहेंगे, ऐसा हमास ने घोषित किया है। सीमारेखा पार करके इस्राइल में घुसपैठ करने वालों पर इस्राइली लश्कर ने की कार्रवाई में अब तक कम से कम ४२ लोग मारे गये है और ५००० से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.