तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन यह अमरिका के हाथों की कठपुतली – सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष अस्साद का सनसनीखेज आरोप

दमास्कस: तुर्की ने सीरिया में की कार्रवाई यह आक्रमण होकर तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन अमरिका का एजेंडा कार्यान्वित कर रहे हैं और वह अमरिका की कठपुतली बने हुए हैं, ऐसा आरोप सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल अस्साद ने किया है। ग्रीक दैनिक को दिए मुलाकात में अस्साद ने एर्दोगन यह मुस्लिम ब्रदरहुड इस कट्टरपंथी संघटना से संबंधित होने का एवं उनके विचारधारा के अनुसार काम कर रहे है, ऐसी आलोचना की है।

सिरियन सल्तनत आतंकवादियों के विरोध में लड़ रही है। हमारे लिए तुर्की, अमरिका एवं सऊदी के लष्कर यही आतंकवादी है। सीरिया में लड़ने वाले विविध आतंकवादी गट को सहायता प्रदान करनेवाले एक ही उद्देश्य से काम कर रहे हैं। इन विविध गटो के प्रमुख सूत्रधार अकेला अमरिका ही है। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन का निजी अजेंडा कार्यान्वित ना होते हुए यह केवल अमरिका के उद्देश्य को कार्यान्वित कर रहे हैं। सिरियन संघर्ष में अन्य देश भी उसके अनुसार लड़ रहे हैं, ऐसा दावा अस्साद ने किया है।

अमरिका, हाथों की कठपुतली, एर्दोगन, अस्साद, सनसनीखेज आरोप, दमास्कस, तुर्कीसीरिया के तुर्की के जनता से की किसी भी प्रकार की दुश्मनी नहीं है। पर आज सीरिया को एर्दोगन इनकी वजह से तकलीफ सहनी पड़ रही है, ऐसी आलोचना अस्साद ने की है। साथ ही एर्दोगन यह अमरिका के हाथ की कठपुतली होने का सनसनीखेज आरोप अस्साद ने किया है और एर्दोगन केवल अमरिका के हाथ की कठपुतली नहीं है, तो मुस्लिम ब्रदरहुड इस संघटना के अनुयाई होने की बात सिरियन राष्ट्राध्यक्ष ने सूचित की है।

एर्दोगन यह मुस्लिम ब्रदरहुड से संबंधित है। वह शायद ब्रदर हुड के सदस्य नहीं होंगे पर उनका झुकाव स्पष्ट तौर पर ब्रदर हुड के विचारधारा की तरफ झुकने वाला है, ऐसा आरोप अस्साद ने किया है। आतंकवादी संगठन का किसी भाग पर बना कब्जा गया एवं तुर्की, कतार, सऊदी अरेबिया जैसे देशों का एजेंडा कार्यान्वित नहीं हो सका, तो उसके बाद किसी को हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होती है। अमरिका, ब्रिटेन एवं फ्रान्स ने हालही में सीरिया पर किए हमले इस योजना का भाग है, ऐसा दावा सिरियन राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

तुर्की राष्ट्राध्यक्ष ने सीरिया में किया आक्रमण अमरिका ने दी हुई जिम्मेदारी का हिस्सा है एवं उसकी वजह से सीरिया में बनी उलझन अधिक बढी है, ऐसी नाराजगी राष्ट्राध्यक्ष अस्सादने व्यक्त की है।

तुर्की ने कई महीनों पहले उत्तर सीरिया के आफरीन पर कब्जा किया था। तथा सीरिया पर शुरु कार्रवाई आगे कायम रखने की चेतावनी तुर्की ने इससे पहले भी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.