कोरोना व्हायरस की महामारी का लाभ उठाकर ग्रीस से जुडी सीमा बंद करेगा तुर्की

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरअंकारा: गुरूवार देर रात से तुर्की ने ग्रीस से सटी सीमा बंद करने की तैयारी की है। दुनिया के सभी देशों को झटका दे रहे कोरोना व्हायरस का फैलाव रोकने के लिए राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने यह निर्णय किया है, यह दावा तुर्की की सरकार कर रही है। पर, पीछले महीने में हजारो शरणार्थियों को रिहा करनेवाले तुर्की ने किए इस निर्णय की वजह से ग्रीस की सीमा पर बडा संकट खडा रहेगा, यह बात स्पष्ट तौर पर दिखाई देने लगी है।

एर्दोगन सरकार से जुडी वृत्तसंस्था ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार अगले कुछ घंटों में ग्रीस और बल्गेरिया से जुडी अपनी सीमा तुर्की पुरी तरह से बंद करेगा। इस सीमा से यात्रियों की हो रही आवाजाही और सभी व्यवहार भी बंद होंगे। गाडियों के साथ ही यूरोपिय देशों से जुडनेवाला रेल मार्ग भी रात ११ से बंद किया जाएगा। तुर्की के अंतर्गत सुरक्षा मंत्रालय ने वैसे आदेश जारी कि है, ऐसी खबर तुर्की की वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की है।

कोरोना व्हायरस के फैलाव की पृष्ठभूमि पर एर्दोगन सरकार ने यह निणय किया है, ऐसा इस वृत्तसंस्था ने कहा है। तुर्की में अबतक कोरोना व्हायरस के १९१ मरीज देखें गए है। इस बीच दो लोगों की मौत हुई है। इससे सावधानी बरतने के लिए अन्य देशों की तरह तुर्की भी अपनी सीमा बंद कर रहा है। पर, यूरोपिय देशों तक सीमित रहनेवाला एर्दोगन सरकार का यह निर्णय ग्रीस की सीमा पर संकट बढानेवाला है, यही पश्‍चिमी विश्‍लेषकों का कहना है।

पीछले महीने में राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने तुर्की की सीमा खुली करके हजारों शरणार्थियों को ग्रीस की सीमा पर रिहा किया था। इन शरणार्थियों के झुंड यूरोप में प्रवेश करने के लिए ग्रीस की सीमा पर हिंसा और प्रदर्शन कर रहे थे। तुर्की के सैनिकों के साथ इन शरणार्थियों ने ग्रीस की सीमा पर पथराव एवं फायरबम और आंसुगैस का हमला किया था। शरणार्थियों के लिए सीमा खुली करने के तुर्की ने किए इस निर्णय पर यूरोपिय महासंघ ने आलोचना की थी।

इसकी परवाह किए बिना तुर्की ने यूरोपिय देशों में और शरणार्थियों को भेजने की धमकी दी थी। साथ ही ग्रीस शरणार्थियों पर अमानवीय अत्याचार कर हा है, यह आरोप भी तुर्की ने रखा था। ग्रीस ने तुर्की ने रखें यह आरोप ठुकराकर घुसपैठ करके शरणार्थियों को प्रवेश नही मिलेगा, यह बात डटकर रखीं थी। इससे गुस्सा हुए तुर्की ने ग्रीस पर शरणार्थियों अधिक झुंड छोडे थे।

फिलहाल कम से कम ५० हजार शरणार्थी ग्रीस की सीमा में प्रवेश करने के लिए इस सीमा से बाहरी क्षेत्र में डेरा जमाकर बैठे है। ग्रीस ने इन शरणार्थियों को स्वीकार ने से स्पष्ट इन्कार किया है। ऐसे में तुर्की भी अपनी सीमा बंद करके शरणार्थियों की जिम्मेदारी ठुकराकर ग्रीस की समस्याओं में नई बढोतरी करवाने की कोशिश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.