अमरीका-मेक्सिको सीमा पर शरणार्थियों की त्सुनामी टकरा रही है – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरीका की सीमा पर स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण के बाहर हुई है और मेक्सिको की सीमा पर शरणार्थियों की त्सुनामी टकरा रही है, ऐसा आरोप पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया। अमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने, ट्रम्प के कार्यकाल में अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए किए सभी प्रावधान रद किए हैं और शरणार्थियों को खुली छूट दे रखी है। इस वजह से बीते महीने से अमरीका-मेक्सिको सीमा पर बड़ी संख्या में शरणार्थी दाखिल हो रहे हैं और सरहदी राज्य और यंत्रणाओं पर काफी भार बनने की बात स्पष्ट हुई है।

‘बायडेन के काफी खराब नेतृत्व की वजह से अमरीका की सीमा पर स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर गई है। सीमा पर गश्‍त कर रहें और शरणार्थियों के विरोध में कार्रवाई करनेवाले अधिकारियों का अवमान किया जा रहा है। जिन लोगों ने इस देश में प्रवेश नहीं करना चाहिये, ऐसें लोगों के गुट दाखिल हो रहे हैं। सीमा पर शरणार्थियों की त्सुनामी टकरा रही है। इन शरणार्थियों की वजह से सीमा पर स्थित अमरिकी राज्यों में नागरिकों के मन में ड़र का माहौल बना है और इन राज्यों की अर्थव्यवस्था भी टूट चुकी है। अस्पताल भीड़ से भरें हुए हैं और अमरिकी नागरिकों का रोज़गार छिना जा रहा है’, ऐसी तीखी आलोचना डोनाल्ड ट्रम्प ने की।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने इस बार यह आरोप किया है कि बायडेन प्रशासन अकार्यक्षम है। अपने कार्यकाल में अवैध शरणार्थियों के खिलाफ किए गए निर्णय रद करना, यह बात प्रशासन की अकार्यक्षमता और इसमें काम करनेवालों की अति आक्रामक विचारधारा दिखा रही है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। इस दौरान उन्होंने, अपने ‘रिमेन इन मेक्सिको पॉलिसी’ और ‘सेफ थर्ड एग्रीमेंटस्‌’ जैसें प्रावधान काफी सफल हुए थे और इसी कारण नए प्रशासन ने ये प्रावधान रद किए होंगे, ऐसा ताना भी मारा।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों को देश से बाहर खदेड़ने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए अमरीका के विदेश विभाग, अंदरूनी सुरक्षा विभाग एवं कानून विभाग के माध्यम से कई आक्रामक निर्णय किए थे। वर्ष २०१९ में ‘स्टेट ऑफ युनियन’ के भाषण में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, देश की दक्षिणी सीमा से घुसपैठ कर रहें गुट राष्ट्रीय संकट होने की चेतावनी दी थी। मेक्सिको की सीमा पर ‘बॉर्डर वॉल’ का निर्माण कार्य शुरू करके एवं अतिरिक्त सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती करके शरणार्थियों के झुंड़ रोकने की कोशिश की थी।

लेकिन, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शरणार्थियों के खिलाफ अपनाई नीति अमरीका को कालिख लगानेवाली होने का दावा करके राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने, अमरीका में स्थित अवैध शरणार्थियों को खुली छूट देने के आदेश जारी किए थे। २० जनवरी को अपने पद का भार संभालने के बाद बायडेन ने, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जारी किया ‘ट्रैव्हल बैन’ तुरंत ही हटाया था और ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण कार्य भी तुरंत रद किया था। साथ ही नए आदेश निकालकर, मध्य अमरीका से अमरीका पहुँचे अवैध शरणार्थियों को अपने बच्चों को अमरीका में लाने का अवसर भी दिया था। साथ ही, मेक्सिको और अन्य सेंट्रल अमरिकी देशों में रोके गए शरणार्थियों के झुंड़ फिर से अमरीका पहुँचना शुरू हुआ है।

मेक्सिको की सीमा पर स्थित अमरिकी राज्यों के प्रशासन इन झुंडों की वजह से मुश्‍किलों में फंसे हैं और रिपब्लिकन पार्टी के गव्हर्नर्स एवं सांसदों ने बायडेन के सामने यह सबकुछ रोकने की माँग की हैं। इस पृष्ठभूमि पर, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किए आरोप ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.