शरणार्थियों की समस्या संभालने की ट्रम्प की नीति राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से बेहतर – अमरिकी गुटों के सर्वेक्षण का निष्कर्ष

वॉशिंग्टन – अमरीका में शरणार्थियों की समस्या संभालने के लिए पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की नीति राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से अधिक बेहतर थी, ऐसा निष्कर्ष अमरिकी सर्वेक्षण से सामने आया है। अमरीका के ५० प्रतिशत से अधिक नागरिकों ने बायडेन की नीति पर नाराज़गी जताने की बात ‘रासमुसेन रिपोर्टस्‌’ के सर्वेक्षण से स्पष्ट हुई है। ‘एबीसी न्यूज’ की प्रसिद्ध की गई रपट में भी बायडेन के खिलाफ नाराज़गी में बोडतरी जारी होने की बात सामने आयी है और इसके लिए शरणार्थियों का मुद्दा ज़िम्मेदार होने की बात कही गई है।

अमरीका के ‘होमलैण्ड सिक्युरिटी’ विभाग ने कुछ दिन पहले ही हैती से पहुँचे १२ हज़ार से अधिक शरणार्थियों को अमरीका में खुला छोड़ने का ऐलान किया था। यह संख्या इससे अधिक हो सकती है, ऐसे संकेत भी संबंधित अफसरों ने दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी नागरिकों के साथ सियासी दायरे में तीव्र प्रतिक्रियाएँ दर्ज़ हुई थी। हमारी अमरीका तेज़ी से मानवता का खराब कुड़ादान हो रही हैं, ऐसी तीखीं आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने की थी। इस मुद्दे पर रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्ताव भी पेश किया था।

शरणार्थियों की समस्या

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरीका में पहुँचे घुसपैठी शरणार्थियों के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई थी। मेक्सिको की सीमा से घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों को रोकने के लिए ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण करने के साथ ही ‘रिमेन इन मेक्सिको’ जैसीं नीति भी अपनाई ती। इसमें मेक्सिको से अमरीका पहुँच रहे शरणार्थियों की प्राथमिक कानूनी प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें मेक्सिको में ही रखने के प्रावधान का समावेश था। इस वजह से अवैध मार्ग से अमरीका में प्रवेश करने की मंशा वाले हज़ारों शरणार्थी मेक्सिको में ही फंसे पड़े थे। इन शरणार्थियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मेक्सिको की सरकार भी मज़बूर हुई थी। ट्रम्प के निर्णय की वजह से सीमा से घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों की संख्या में बड़ी गिरावट होती दिखाई पड़ी थी।

लेकिन, बायडेन ने सत्ता संभालते ही एक के बाद एक अवैध शरणार्थियों को छूट देनेवाले निर्णय करना शुरू किया था। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सत्ता संभालने के कुछ ही दिन बाद ‘रिमेन इन मेक्सिको’ रद करके अवैध शरणार्थियों के लिए अमरीका की सीमा खोल दी गई थी। बायडेन के इस निर्णय को अमरीका की उच्चतम अदालत ने बीते महीने में जोरदार झटका दिया था। ट्रम्प ने देश में घुसपैठ कर रहे अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए अपनाई ‘रिमेन इन मेक्सिको’ नीति दोबारा अपनाने के आदेश उच्चतम अदालत ने राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन को दिए थे। अब नए सर्वेक्षण से अमरिकी जनता भी बायडेन को झटका दे रही है, यह स्पष्ट हुआ है।

‘रासमुसेन रिपोर्टस्‌’ के सर्वेक्षण में ५१ प्रतिशत नागरिकों ने ट्रम्प की नीति बेहतर थी, यह विचार रखा है। ११ प्रतिशत लोगों ने दोनों राष्ट्राध्यक्षों की नीति समान होने का बयान किया है। अधिकांश नागरिकों ने हैती के शरणार्थियों को अमरीका में खुले छोड़ने के निर्णय पर तीव्र नाराज़गी जताई हैं। पिछले हफ्ते में ‘गैलप पोल’ के सर्वेक्षण से भी ५३ प्रतिशत नागरिकों ने बायडेन के कारोबार के विरोध में निराशा व्यक्त की थी। आयोवा प्रांत के सर्वेक्षण में इनकी मात्रा बढ़कर ६२ प्रतिशत होने की बात सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.