ट्रम्प पर चलाया जानेवाला महाभियोग यानी डेमोक्रॅट पार्टी ने राष्ट्राध्यक्ष पद के खिलाफ छेड़ा युद्ध – सिनेट के रिपब्लिकन नेता लिंडसे ग्रॅहम की आलोचना

trump-democratवॉशिंग्टन – सत्ताधारी डेमोक्रॅट पार्टी ने राष्ट्राध्यक्ष पद के विरोध में ही युद्ध छेड़ा है, ऐसी कड़ी आलोचना अमरिकी संसद के सिनेट के रिपब्लिकन नेता लिंडसे ग्रॅहम ने की है। भविष्य में अमरीका का कोई भी राष्ट्राध्यक्ष सुरक्षित ना होकर, उनके विरोध में पद त्यागने पर भी चन्द ५० घंटों की अवधि में कार्रवाई हो सकती है, ऐसा डर भी ग्रॅहम ने व्यक्त किया। अमरीका के प्रसार माध्यमों ने भी, ट्रम्प के विरोध में चलाई जा रही महाभियोग कार्रवाई की आलोचना की होकर, मतदाताओं को मूल मुद्दों से विचलित करने की कोशिश है, ऐसा आरोप किया गया है ।

पिछले महीने अमेरिका की कैपिटल हिल पर हुए हिंसाचार को उकसाने का आरोप रखकर, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के विरोध में कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है। अमरिकी संसद का कनिष्ठ सभागृह होनेवाले लोकप्रतिनिधिगृह ने १३ जनवरी को, ट्रम्प के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया मंजूर की है। उसके बाद मंगलवार से, संसद का वरिष्ठ सभागृह होनेवाले सीनेट में कार्रवाई की शुरुआत हुई है। उससे पहले रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता लिंडसे ग्रॅहम ने इस प्रक्रिया को लेकर डेमोक्रेट पार्टी को लक्ष्य किया।

trump-democrat‘१३ जनवरी को लोकप्रतिनिधिगृह में ट्रम्प को दोषी करार देने की प्रक्रिया अनुचित थी। ७४ साल के ट्रम्प को उनके बचाव का अवसर भी नहीं दिया गया था। डेमोक्रेट पार्टी ने की यह कार्रवाई यानी राष्ट्राध्यक्ष पद के विरोध में छेड़ा युद्ध ही था’, ऐसा दोषारोपण ग्रॅहम ने किया। उस समय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को दोषी करार देने के लिए जिन बातों का आधार लिया गया, उनके आधार पर अमरिकी नागरिक के खिलाफ ट्रैफिक के नियम तोड़ने की कार्रवाई भी नहीं हो सकती, ऐसा दावा रिपब्लिकन नेताओं ने किया। डेमोक्रेट पार्टी राष्ट्राध्यक्षपद ही ध्वस्त करना चाहती है, इन शब्दों में लिंडसे ग्रॅहम ने डेमोक्रॅट्स को खरी खरी सुनाई।

‘अमरीका के संस्थापक आम नागरिकों के पीछे झंझट लगाना नहीं चाहते थे। इस कारण उन्होंने सजा रखते समय ‘राष्ट्राध्यक्षपद छोड़ना’ यही कार्रवाई निश्चित की थी। इसका अर्थ ऐसा ही होता है कि यह कार्रवाई पूर्व राष्ट्राध्यक्ष पर नहीं की जा सकती। फिर भी पद त्यागने के बाद राष्ट्राध्यक्ष के पीछे हाथ धोकर लगना, यह महाभियोग की कार्रवाई का उद्देश्य कभी भी नहीं था। भविष्य में राष्ट्राध्यक्षपद का चुनाव लड़ने से रोकना यह भी उसका हेतु नहीं है’, ऐसा दावा रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने किया।

trump-democrat‘डेमोक्रॅट पार्टी की कार्रवाई गलत मिसाल रख रही है और उससे भविष्य में आने वाले सभी राष्ट्राध्यक्षों को खतरा निर्माण हो सकता है। भविष्य में केवल विद्वेष के आधार पर, किसी भी सुनवाई अथवा वकील के बिना ५० घंटों की अवधि में राष्ट्राध्यक्ष को दोषी करार दिया जा सकता है। इस तरह से तो, अमरीका के संस्थापक होने वाले जॉर्ज वॉशिंग्टन के विरोध में भी गुलामों के मुद्दे पर महाभियोग की कार्रवाई की जा सकती है’, इस पर लिंडसे ग्रॅहम ने गौर फरमाया। अमरीका के प्रसार माध्यमों ने भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के विरोध में सीनेट ने शुरू की कार्रवाई की आलोचना की है।

‘फॉक्स न्यूज’ इस न्यूज़ चैनल की अग्रसर सूत्रसंचालिका लॉरा इन्ग्रॅहम ने यह आरोप किया कि ट्रम्प के विरोध में संसद में शुरू कार्रवाई का इस्तेमाल पारंपरिक विचारधारा के मतदाताओं का नैतिक धैर्य मिटाने के लिए हो रहा है। उसी समय इन्ग्रॅहम ने यह दावा भी किया कि अमरिकी जनता के विरोध में वामपंथी विचारधारा के गुटों ने बगावत की होकर राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन उसके प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.