‘रेड सी’ क्षेत्र में तुर्की के प्रभाव को मात देने के लिए इजिप्ट ने दिए इस्रायल और सुदान से हाथ मिलाने के संकेत

कैरो/जेरुसलम/अंकारा – तुर्की ने बीते कुछ वर्षों से सोमालिया में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश जारी रखी है। इसके ज़रिये, सामरिक दृष्टि से अहम ‘रेड सी’ पर नियंत्रण स्थापित करने की महत्त्वाकांक्षा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने रखी है। लेकिन, इजिप्ट ने उनकी इन कोशिशों का विरोध करना शुरू किया है और तुर्की के इरादें नाक़ाम करने के लिए इस्रायल और सुदान के साथ मोरचा खोलने की तैयारी शुरू की है। इजिप्ट के वरिष्ठ अधिकारी ने इससे संबंधित संकेत दिए होने की जानकारी, तुर्की समेत खाड़ी क्षेत्र के कुछ माध्यमों ने प्रदान की है। पिछले महीने में अमरीका की मध्यस्थता के बाद, इस्रायल और सुदान के बीच राजनीतिक संबंध स्थापित करने के लिए समझौता हुआ था।

egypt-israel-sudan-turkeyपिछले कुछ वर्षों से तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने, तुर्की की जनता को ऐतिहासिक ‘ऑटोमन साम्राज्य’ के सपने दिखाना शुरू किया है। इसके अनुसार एर्दोगन ने तुर्की का प्रभाव बढ़ाने की गतिविधियाँ शुरू की हैं। इसके पीछे एर्दोगन की, इस्लामी जगत का नेतृत्व करने की महत्त्वाकांक्षा भी होने की बात कही जा रही है। अफ्रिकी देशों से लेकर आग्नेय एशियाई देशों तक तुर्की संस्कृति और आर्थिक एवं लष्करी सामर्थ्य के बल पर दखलअंदाज़ी कर रहा है। बीते दशक से सोमालिया में भी प्रवेश करने की प्रक्रिया धीरे धीरे शुरू की गई है। ऐसे में तुर्की अब सोमालिया का प्रमुख भागीदार एवं मित्रदेश के तौर पर उभर रहा है, यह बात भी स्पष्ट हो रही है।

egypt-israel-sudanतुर्की ने अबतक सोमालिया में करीबन १ अरब डॉलर्स से भी अधिक निवेश किया है। इसमें ‘तुर्कसोम’ नामक लष्करी अड्डे के साथ ही, देश का सबसे बड़ा अस्पताल, राजधानी मोगादिशु का हवाई अड्डा, दूतावास, बुनियादी सुविधाओं के प्रकल्प, तकनीक के क्षेत्र के सहयोग का समावेश है। ‘तुर्कसोम’ को विदेश में स्थापित तुर्की के सबसे बड़े लष्करी अड्डे के तौर पर जाना जा रहा है। तुर्की के २०० से भी अधिक सैनिक इस अड्डे पर तैनात हैं और तुर्की बोलनेवाले १० हज़ार सोमालियन सैनिकों का दल तैयार करने की योजना बनाई गई है। सोमालिया के समुद्री क्षेत्र में ईंधन का खनन करने के लिए तुर्की को आमंत्रित किया गया है, यह खबर भी इस वर्ष की शुरुआत में प्राप्त हुई थी।

egypt-israel-turkey-sudanसोमालिया में बढ़ रही तुर्की की ये गतिविधियाँ इजिप्ट को बिल्कुल रास नहीं आयीं हैं। सोमालिया के माध्यम से तुर्की ‘रेड सी’ के क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापित करने का ड़र होने के कारण, इजिप्ट को इससे बड़ा झटका लग सकता है। इसी कारण, इजिप्ट ने इस्रायल और सुदान की सहायता से गुट बनाकर तुर्की की महत्त्वाकांक्षाओं को नाक़ाम करने की तयारी शुरू की है। भविष्य में इस गुट में सौदी अरब भी शामिल होने की कड़ी संभावना है, ऐसें संकेत सुदानी विश्‍लेषक एवं पत्रकारों ने दिए हैं। वहीं, अगले कुछ दिनों में इजिप्ट, इस्रायल और सुदान के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित होगी, यह दावा भी तुर्की के माध्यमों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.