पाकिस्तानी सेना की भारत को धमकी

इस्लामाबाद – भारतीय सेना ने यदि कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर किसी भी प्रकार की हरक़त की, तो पाकिस्तान का लष्कर उसका मुँहतोड़ जवाब देगा। इसलिए भारत आग से ना खेलें, ऐसी धमकी पाकिस्तानी लष्कर के ‘डायरेक्टर जनरल-इंटर सर्व्हिस पब्लिक रिलेशन्स’ (डीजीआयएसपीआर) मेजर जनरल बाबर इफ्तिकार ने दी है। लेकिन ‘आग से ना खेलें’ ऐसी धमकी भारत को देनेवाला पाकिस्तान का लष्कर खुद ही आतंकवाद की आग से खेल रहा होने की बात सामने आयी है। पाकिस्तानी गुप्तचर संस्था आयएसआय के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल फयाझ हमीद ने, पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर होनेवाले आतंकियों के अड्डों की भेंट की होने की जानकारी सामने आयी है।

Pakistan Armyजम्मू-कश्मीर में दूसरा पुलवामा कराने की कोशिश में होनेवाले आतंकियों को भारतीय लष्कर ने ढ़ेर किया है। उसी समय, पीओके स्थित अपने अड्डे से भारत की नियंत्रण रेखा में घुसपैंठ करने की तैयारी कर रहे होनेवाले आतंकियों को भी भारतीय लष्कर की ज़बरदस्त गोलीबारी के कारण पीछे हटना पड़ रहा है। दो ही दिन पहले, भारतीय लष्कर ने पीओके स्थित आतंकियों के अड्डें उड़ा दिये होने की ख़बरें प्रकाशित हुईं थीं। यह कार्रवाई जारी है कि तभी भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने पीओके कब्ज़े में लेने के लिए कार्रवाई करने की संभावना ख़ारिज नहीं की है। इसकी बहुत बड़ीं गूँजें पाकिस्तान में सुनायीं देने लगीं हैं।

ऐसी स्थिति में पाकिस्तानी लष्कर के आयएसपीआर मेजर जनरल बाबर इफ्तिकार ने, भारत आग से ना खेलें, ऐसी धमकी दी है। चीन की सीमा पर निर्माण हुआ तनाव और कोरोनावायरसविरोधी लड़ाई में मिल रही असफलता, इनसे जनता का ध्यान दूसरी ओर मोड़ने के लिए, भारत कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर आक्रमक प्रदर्शन कर रहा होने की खोज मेजर जनरल बाबर इफ्तिकार ने की है। लेकिन पाकिस्तान का लष्कर भारत के आक्रमण का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार होने का दावा मेजर जनरल बाबर इफ्तिकार ने किया है।

इसी बीच, पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा आयएसआय के प्रमुख ने कुछ दिन पहले पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर की नियंत्रण रेखा की भेंट करके यहाँ के आतंकवादी अड्डों का मुआयना किया होने की ख़बर प्रकाशित हुई है। इस समय आतंकवादी संगठनों के नेताओं के साथ आयएसआय के प्रमुख की चर्चा होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं। इससे, आयएसआय आतंकवादी संगठनों की मदद से भारत के ख़िलाफ़ नई साज़िश कर रहा होने के दावों की पुष्टि हो रही है। जम्मू कश्मीर में यदि आतंकी हमला हुआ, तो भारत कश्मीर की नियंत्रण रेखा पार करके उसका जवाब दिये बग़ैर नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी भारत ने इससे पहले ही दी है। ऐसी परिस्थिति में पाकिस्तान ने आतंकियों को प्रोत्साहन देने की नीति क़ायम रखी होकर, खुद इस आग से खेल रहा पाकिस्तान भारत को, आग से ना खेलें, ऐसा धमका रहा होने की बात दिखायी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.