मध्य अमरिकी देशों के हज़ारों शरणार्थियों का झुंड़ अमरीका की दिशा में रवाना

मेक्सिको सिटी/वॉशिंग्टन – मध्य अमरीका के होंडुरास और एल साल्वादोर के दो हज़ार से अधिक शरणार्थी अमरीका की दिशा में रवाना होने की बात सामने आयी है। शरणार्थियों का यह झुंड़ फिलहाल मेक्सिको में है और इनमें से एक गुट की मेक्सिकन सुरक्षा यंत्रणा के साथ मुठभेड़ होने की बात भी सामने आयी है। बीते महीने हैती के हज़ारों शरणार्थियों की अमरीका में घुसपैठ करने की बात स्पष्ट हुई थी। इसके बाद इन नए झुंड़ों की वजह से अमरीका में ‘बॉर्डर क्राइसिस’ अधिक तीव्र होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

central-america-migrants-2पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अमरीका पहुँचे घुसपैठी शरणार्थियों के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाई थी। मेक्सिको की सीमा से घुसपैठ करने वाले शरणार्थियों को रोकने के लिए ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण करने के अलावा ‘रिमेन इन मेक्सिको’ जैसी नीति भी अपनाई थी। इसमें मेक्सिको से अमरीका पहुँच रहे शरणार्थियों की प्राथमिक कानूनी प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें मेक्सिको में ही रहने के प्रावधान का समावेश था।

मेक्सिको से पहुँच रहे शरणार्थियों के झुंड़ों को रोकने के लिए आपात्काल का ऐलान करके सेना तैनात करने का इशारा भी ट्रम्प ने दिया था। इस आक्रामक भूमिका की वजह से मेक्सिको एवं अन्य देशों में सुरक्षा बल तैनात करके शरणार्थियों के झुंड़ों को रोकने के लिए मज़बूर किया गया था। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मेक्सिको के साथ मध्य अमरिकी देशों के साथ बी समझौते किए थे। ट्रम्प के निर्णयों की वजह से सीमा से घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों की संख्या में बड़ी गिरावट देखी गई थी।

लेकिन, ज्यो बायडेन ने सत्ता संभालने के बाद एक के बाद एक शरणार्थियों को छूट देनेवाले निर्णय किए। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सत्ता संभालने के कुछ दिन बाद ही ‘रिमेन इन मेक्सिको’ रद करके अवैध शरणार्थियों के लिए अमरीका की सरहद खोल दी थी। इस वजह से शरणार्थियों के एक के बाद एक कई झुंड़ अमरीका की दिशा में रवाना होने की बात सामने आ रही है। फिलहाल मेक्सिको से यात्रा कर रहे शरणार्थियों का झुंड़ बायडेन के कार्यकाल में पहुँचनेवाला चौथा झुंड़ है।

central-america-migrants-1इससे पहले जनवरी में मध्य अमरीका से निकले झुंड़ को ग्वाटेमाला में ही रोका गया था। अगस्त का झुंड़ मेक्सिको की सेना ने रोक रखा था। बीते महीने मेक्सिको की सीमा सुरक्षा यंत्रणा ने ८०० शरणार्थियों पर कार्रवाई की थी। इन कार्रवाईयों के बाद भी दो हज़ार से अधिक शरणार्थियों का नया झुंड़ अमरीका की दिशा में निकल पड़ने की बात सामने आ रही है। इस झुंड़ को रोकने की मेक्सिकन यंत्रणा की कोशिश नाकाम हुई है और यह शरणार्थी मेक्सिको सिटी के करीब पहुँचने की बात कही जा रही हैं।

शरणार्थियों के एक के बाद एक निकल रहे झुंड़ों के पीछे अमरीका के बायडेन प्रशासन की नीति कारण होने की बात कही जा रही है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका की सीमा सुरक्षित रखने की ओर ध्यान नहीं दिया है और संबंधित यंत्रणाओं को अतिरिक्त निधी एवं अन्य सुविधाएं प्रदान नहीं की हैं। इस वजह से शरणार्थियों के लिए अमरीका की सीमा खुल गई है और बीते कुछ महीनों में हज़ारों शरणार्थियों ने अमरीका में प्रवेश किया है। अमरीका के ‘फॉक्स न्यूज’ नामक समाचार चैनल ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार बीते छह महीनों में अमरीका के बायडेन प्रशासन ने तकरीबन डेढ़ लाख से अधिक शरणार्थियों को देश में खुला छोड़ने की बात स्पष्ट हुई है।

बायडेन प्रशासन की नीतियों के कारण अमरीका में ‘बॉर्डर क्राइसिस’ उभरने का आरोप रिपब्लिकन पार्टी ने लगाया है। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने भी बायडेन की नीति पर कड़ी आलोचना की है। सीमा से घुसपैठ कर रहे अवैध शरणार्थियों की वजह से अमरीका में ज़हर फैल रहा है, ऐसी आलोचना ट्रम्प ने की है। अमरीका मौत के कगार पर है और देश को बचाने की पहल कोई नहीं कर रहा है, ऐसा गंभीर आरोप भी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने लगाया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.