कोरोना वायरस का तीसरा प्रकार विश्‍व के लिए ‘वेक अप कॉल’ – विशेषज्ञों का इशारा

वॉशिंग्टन/लंदन – ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रिका में देखे गए ‘कोरोना वायरस’ के नए ‘स्ट्रेन’ के बाद ब्राज़िल में कोरोना का नया प्रकार विकसित होने की बात सामने आया है। यह घटना विश्‍व के लिए ‘वेक अप कॉल’ होने का इशारा विशेषज्ञों ने दिया है। तभी, कोरोना संक्रमण का दूसरा वर्ष पहले वर्ष की तुलना में अधिक कठिनाईयों से भरा साबित हो सकता है, यह इशारा भी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दिया है। बीते कुछ दिनों में अमरीका, ब्रिटेन के साथ ब्राज़िल में भी कोरोना ने नए से कोहराम मचाया हैं और यह बात विशेषज्ञों से दिए जा रहे इशारों का समर्थन करनेवाली साबित हो रही है।

बीते छह महीनों में कोरोना के एक के बाद एक नए प्रकार सामने आने लगे हैं। सितंबर में ब्रिटेन में पहली बार कोरोना का तेज़ संक्रमित होनेवाला नया प्रकार देखा गया था। इसके बाद अक्तुबर में दक्षिण अफ्रिका और अब ब्राज़िल में भी कोरोना का नया प्रकार सामने आया है। ब्रिटेन में देखा गया कोरोना वायरस का नया ‘स्ट्रेन’ विश्‍व के कम से कम ५० देशों में संक्रमित हुआ है। इसके बाद दक्षिण अफ्रिका में देखे गए नए कोरोना के संक्रमित २० देशों में देखे जा रहे हैं। इसके बाद ब्राज़िल में संक्रमित हो रहा कोरोना वायरस का नया प्रकार जापान और ब्रिटेन में भी देखा गया है और इसका संक्रमण लैटिन अमरिकी देशों में भी हुआ होगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

इस पृष्ठभूमि पर दक्षिण अफ्रिका के नामांकित ‘वायरोलॉजिस्ट’ प्रोफेसर तुलिओ दे ऑलिवेरा ने कोरोना वायरस के नए प्रकार का संक्रमण ‘वेक अप कॉल’ होने का इशारा दिया है। ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए बिल्कुल बड़ी गंभीरता से ध्यान देना होगा। यदि विषाणु का संक्रमण अधिक समय तक होने दिया तो वह हमें परास्त करने की क्षमता आसानी से प्राप्त कर सकता है। यह क्षमता कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ानेवाली और शरीर में तैयार होनेवाली ‘ऐंटिबॉडीज’ को चकमा देनेवाली होती है’, इन शब्दों में प्रोफेसर तुलिओ दे ऑलिवेरा ने यह इशारा दिया है कि, फिरसे महामारी का दायरा बढ़ सकता है। ‘डब्ल्यूएचओ’ के नामांकित विशेषज्ञ डॉक्टर केर्खोव ने भी उनके इशारे का समर्थन किया है।

अमरीका, यूरोप और लैटिन अमरीका में कोरोना वायरस के संक्रमण की तीव्रता बढ़ रही है, ऐसा इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ ने दिया है। बीते सप्ताह के दौरान विश्‍वभर में कोरोना के करीबन ५० लाख नए मामले दर्ज़ हुए हैं, यह जानकारी स्वास्थ्य संगठन ने साझा की है। विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ९.३२ करोड़ तक जा पहुँची है और करीबन २० लाख संक्रमित मृत हुए हैं। अमरीका में बीते दस दिनों से रोजाना दो लाख से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज़ हो रहे हैं। साथ ही कोरोना मृतकों की संख्या भी तेज़ी से बढ़ रही है। लगातार दो दिनों में अमरीका में चार हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की बात कही गई है। इस महामारी की तीव्रता कायम रही तो २० जनवरी तक अमरीका में कोरोना मृतकों की संख्या चार लाख तक पहुंच सकती है, यह ड़र भी व्यक्त किया गया है।

अमरीका के बाद ब्राज़िल में भी कोरोना की महामारी ने नए से कोहराम मचाया है और बीते दो दिनों में एक हज़ार से अधिक संक्रमितों की मौत हुई है। इसके साथ ही ब्राज़िल में कोरोना के कुल मृतकों की संख्या २.०७ लाख हुई है। ब्राज़िल के प्रमुख शहरों में से एक ‘मनौस’ में आपादस्थिति निर्माण होने की बात कही जा रही है। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब ३२ लाख तक जा पहुँची है और कुल ८६ हज़ार संक्रमित मृत हुए है। इस महामारी के उद्गमस्थान चीन में भी कोरोना संक्रमण का दायरा फिरसे बढ़ने लगा है। इस बीच चीन के चार शहरों में ‘लॉकडाउन’ का ऐलान किया गया है। इस दौरान अब पांच महीनें बाद पहली बार चीन में एक दिन में कोरोना के ११५ मामले दर्ज़ हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.