कोरोना की महामारी के पीछे ‘वुहान लैब’ ही होने के कई सबूत मौजूद हैं

अमरीका केरिपब्लिकनसांसदों की रपट

कोरोना की महामारी के फैलाव के पीछे चीन की ‘वुहान लैब’ ही ज़िम्मेदार होने के कई सबूत उपलब्ध हैं, इस स्वरूप की रपट अमरीका के ‘रिपब्लिकन’ पार्टी के सांसदों ने पेश की है। अमरिकी संसद के प्रतिनिधिगृह की ‘हाऊस फॉरेन अफेअर्स कमिटी’ के सदस्य माईक मैक्कॉल ने यह रपट जारी की है। इस रपट में कोरोना के उद्गम की गहराई से जाँच करने की माँग भी की गई है।

us-corona-spread-3वुहान का मार्केट कोरोना का उद्गम होने का विकल्प अब पूरी तरह से ठुकराने की आवश्‍यकता है। १२ सितंबर, २०१९ से पहले किसी दिन कोरोना का विषाणु वुहान लैब से बाहर निकलने के सबूत उपलब्ध हैं, इस बात पर भी वर्णित रपट में ध्यान आकर्षित किया गया है। वर्ष २०१९ में कोरोना वायरस का फैलाव शुरू होने के साथ ही इस मुद्दे पर चीन की भूमिका संदिग्ध रही है। चीन पर लगाए गए इस आरोप से बचने के लिए चीन ने कोरोना वायरस की जानकारी हमेशा छुपाकर रखी। साथ ही इसका उद्गम अन्य देशों में होने के फिजूल दावे भी चीन ने प्रसिद्ध किए।

लेकिन, अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना का उद्गम चीन की वुहान लैब से ही होने का खुला आरोप बीते वर्ष ही लगाया था। इसके बाद अमरीका के कई वरिष्ठ नेता, अधिकारी एवं वैज्ञानिकों ने वुहान लैब की ओर ही उँगली उठाई थी। चीन से बाहर निकली एक वैज्ञानिका ने भी इसके सबूत उसके हाथों में होने का ऐलान किया था। इसके बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने मई में अमरिकी यंत्रणाओं को ‘वुहान लैब लीक’ मामले की जाँच करके ९० दिनों में इसकी रपट पेश करने के आदेश दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.