अमरिका में दूसरा गृह युद्ध भड़कने की आशंका – रासमुसेन रिपोर्ट्स के सर्वेक्षण का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को होनेवाला विरोध एवं अवैध शरणार्थियों के मुद्दे पर बढ़ता तनाव, इस वजह से अमरिका में जल्द ही दूसरा सिविल वॉर अर्थात गृहयुद्ध भड़क सकता है। अमरिका में लगभग एक तृतीयांश मतदाताओं को यह आशंका लग रही है, ऐसा दावा रासमुसेन रिपोर्ट्स के सर्वेक्षण में किया गया है। अमरिका के संसद सदस्य स्टीव्ह किंग एवं विश्लेषक चार्ल्स हर्ट इन्होंने भी देश में गृह युद्ध भड़कने का दावा किया है और डेमोक्रेट्स एवं समर्थकों से होनेवाले हिंसक कारवाईयों की तरफ ध्यान केंद्रित किया है। कई दिनों पहले डेमोक्रेट संसद सदस्य मैक्सिन वोटर्स ने एक सभा में ट्रम्प कैबिनेट को देशभर में लक्ष्य करने की चेतावनी दी थी।

अमरिका में १८६० और ७० के दशक में गुलामी के मुद्दे पर दक्षिणी प्रांत के विरोध में अमरिका की सरकार, ऐसा गृहयुद्ध भड़का था। इस अंतर्गत युद्ध की वजह से क्या अमरिका एकसंग रहेगा, ऐसा प्रश्न पूछा जा रहा था, ऐसे भीषण गृहयुद्ध का सामना अमरिका को फिर एक बार करना होगा, ऐसी आशंका रासमुसेन रिपोर्ट्स के इस अहवाल में सामने आई है।

रासमुसेन रिपोर्ट ने २१ से २४ जून इस कालखंड में लगभग १००० मतदाताओं से संपर्क करते हुए गृह युद्ध की आशंका के बारे में पूछा है। उसमें ४२ प्रतिशत मतदाताओं ने अमरिका में गृहयुद्ध भड़कने की आशंका होने का मत व्यक्त किया है। इन में ११ प्रतिशत मतदाताओं ने गृहयुद्ध यकीनन भड़केगा ऐसा दावा किया है और उसमें एक ३० प्रतिशत मतदाताओं ने आनेवाले ५ वर्षों में गृहयुद्ध भड़कने की आशंका जताई है। गृह युद्ध की आशंका व्यक्त करनेवालों में कृष्णवर्णीय, महिला तथा नौजवान मतदाताओं का सबसे अधिक समावेश है। राजनीतिक पक्ष का विचार करते हुए डेमोक्रेट पक्ष के ३७ प्रतिशत मतदाताओं ने गृहयुद्ध की आशंका व्यक्त की है।

सर्वेक्षण संस्था से गृह युद्ध के बारे में रिपोर्ट सामने आते हुए अमरिका के संसद सदस्य तथा विश्लेषकों ने भी इस बारे में खतरे की चेतावनी दी है। पिछले हफ्ते में अमरिका के आयोवा प्रांत में संसद सदस्य स्टीव किंग ने ऑरेगोन में सरकारी कार्यालय पर प्रदर्शनकर्ताओं ने प्राप्त किये कब्जे का उल्लेख करते हुए गृह युद्ध की आशंका की तरफ ध्यान केंद्रित किया है। इसकी वजह से उन्होंने अमरिका में पहले गृह युद्ध के लिए जिम्मेदार होने वाली घटनाओं का उल्लेख करके ऑरेगोन में शुरु घटनाक्रम उसी स्वरूप का होने का दावा किया है।

वाशिंग्टन टाइम्स इस अग्रणी के दैनिक में विश्लेषक के तौर पर कार्यरत होने वाले चार्ल्स हर्ट ने अमरिका में गृह युद्ध शुरू होने की बात सूचित की है। ब्लैक लाइव्स मैटर गट के सदस्य ने अमरिका में पुलिस अधिकारियों पर किए हमले, एमएस-१३ इस गुनहगारी टोली की दहशत एवं उनकी कार्यवाहियां, गैरकानूनी स्थलांतर द्वारा घुसने वाले झुंड और डेमोक्रेट्स पक्ष से राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प पर होनेवाली आलोचना यह सभी घटना गृहयुद्ध का भाग होने का दावा हर्टने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.