पाकिस्तान के लष्कर ने अफगानिस्तान में तोप दागी – अफगानी रक्षा मंत्रालय का आरोप

अफगानिस्तान में तोपकाबुल/ओटावा – ‘पाकिस्तान के लष्कर ने रविवार को अफगानिस्तान में तोप दागी। इसमें एक अफगानी स्थानिक जख्मी हुआ है। पाकिस्तानी लष्कर का यह हमला यानी अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन साबित होता है’, ऐसा आरोप अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के उप प्रवक्ता फवाद अमन ने किया। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के हवाई बल ने, अफगानिस्तान के लष्कर पर हमलें करने की धमकी दी थी। इसी बीच, पाकिस्तान तालिबान के आतंकियों की अफगानिस्तान में घुसपैंठ करवा रहा है, ऐसा आरोप कनाडा के पूर्व नेता ने किया है।

अफगानिस्तान में तोपअफगानिस्तान पर कब्ज़ा करने के लिए पाकिस्तान का लष्कर तालिबान की सहायता कर रहा होने का आरोप अफगानी यंत्रणाएँ पहले से कर रहीं थीं। पिछले महीने में पाकिस्तान ने तालिबानी के १० हज़ार आतंकियों की अपने देश में घुसपैठ कराई होने का दोषारोपण अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अश्रफ गनी ने दुशांबे में हुई बैठक में किया। उसी के साथ, तालिबान के साथ चल रहे संघर्ष में पाकिस्तान के जवान सहभागी होने का पर्दाफाश अफगानी लष्कर ने किया। लेकिन रविवार को पाकिस्तानी लष्कर ने अफगानिस्तान में तोप दागी होने का आरोप अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने किया है।

पाकिस्तान के स्वात प्रांत में से अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में ‘डी-३०’ इस तोप से रॉकेट दागा गया होने का आरोप अफगान रक्षा मंत्रालय के उप प्रवक्ता फवाद अमन ने किया। शेल्तन जिले में गिरे इस रॉकेट के हमले में एक स्थानीय जख्मी हुआ ऐसा फवाद ने कहा है । पाकिस्तानी अच्छा पड़ोसी नहीं है, यह इस हमले से फिर एक बार स्पष्ट हुआ होकर, यह हमला यानी अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है, ऐसा दोषारोपण फवाद ने किया।

अफगानिस्तान में तोपवहीं, कनाडा के पूर्व मंत्री और राजनीतिक अधिकारी ख्रिस अलेक्झांडर ने पाकिस्तान पर, खुफिया युद्ध छेड़ने का और युद्ध अपराधों का आरोप किया। अलेक्झांडर ने रविवार को सोशल मीडिया में एक फोटो शेयर की। पाकिस्तान की सीमा पर प्रतीक्षा में होनेवाले तालिबान के आतंकी अफगानिस्तान में घुसपैंठ करने की तैयारी में बैठे हैं, ऐसा अलेक्झांडर ने अपनी इस पोस्ट में कहा है। क्या यह फोटो देखने के बाद भी, पाकिस्तान अफगानिस्तान विरोधी खुफिया युद्ध में उलझा नहीं है और पाकिस्तान पर युद्ध अपराध लागू नहीं होते, ऐसा कोई कह सकेगा? ऐसा सवाल अलेक्झांडर ने किया।

इस पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी। कनाडा के नेता ने दी जानकारी गुमराह करने वाली होकर, इसका हम निषेध करते हैं ऐसा पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा। उसपर भी अलेक्झांडर ने फटकार लगाई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान, विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरेशी और विदेश मंत्रालय यही अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता के लिए कोशिश करनेवालों का अपमान कर रहे हैं, ऐसा ताना उन्होंने मारा। अफगानिस्तान के उपराष्ट्राध्यक्ष अमरुल्ला सालेह ने, अलेक्झांडर ने पाकिस्तान पर किये आरोपों का समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.