दुनियाभर में कोरोना के मृतकों की संख्या ३.२५ लाख हुई – कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा पहुँचा ५० लाख पर

बाल्टिमोर,  (वृत्तसंस्था) – दुनियाभर में कोरोना से मृत हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3.25 लाख से अधिक हुई है। पिछले २४ घंटों में अमरीका और ब्राज़िल में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। बुधवार शाम तक प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा ५० लाख से भी अधिक हुआ हैं। इनमें से लगभग २० लाख कोरोना संक्रमित ईलाज़ से ठीक हुए होने की, राहत देनेवाली जानकारी भी सामने आ रही है। इसी बीच, कोरोना के कारण दुनियाभर में देखें जा रहें मौत के कोहराम के लिए चीन ही ज़िम्मेदार होने का आरोप अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर एक बार किया हैं।

पिछले २४ घंटों में दुनियाभर में पांच लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इसमें अमरीका के १,५०० मरीज़ों का समावेश है और इसके साथ ही अमरीका में कोरोना संक्रमण से मरनेवालों की संख्या ९३ हज़ार तक जा पहुँची है। इस दौरान ब्राज़िल में एक ही दिन में १,१६३ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है। जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने यह जानकारी साझा की। इसके साथ ही ब्राज़िल में कोरोना से मरनवालों की संख्या १८,१२१ हुई है। युरोप में इस महामारी का मृत्युदर कम हो रहा होने की बात फिर एक बार सामने आयी है।

वहीं, दुनियाभर में सिर्फ २४ घंटों में कोरोना के ९५ हज़ार से भी अधिक नये मरीज़ सामने आए हैं। इनमें से २२ हज़ार मरीज़ अमरीका में, युरोप में २० हज़ार, ब्राज़िल में १८,८४८ और रशिया में ९ हज़ार मरीज़ सामने आए हैं। अमरिका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १५,७०,००० से भी अधिक हुई हैं। ऐसें में रशिया में कोरोना का संक्रमण हुए लोगों की संख्या ३ लाख से अधिक हुई हैं। ब्राज़िल में इस महामारी के २.७५ लाख मरीज़ होने की जानकारी सामने आ रही है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने विश्‍वभर में कोरोना से बनी स्थिति के लिए फिर से चीन को ज़िम्मेदार कहा है। ‘लाखों लोगों की जान लेनेवाले कोरोना वायरस के लिए, चीन को छोड़कर विश्‍व का हर देश ज़िम्मेदार है, यह दावा चीन के एक बेवकूफ़ व्यक्ति ने किया है। लेकिन, चीन की अक्षमता के कारण, विश्‍व को इस मृत्यु के कोहराम का सामना करना पड़ रहा है’, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया। जागतिक स्वास्थ्य संगठन की बैठक में अमरिका ने किए हुए आरोप, चीन ने ठुकराने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यह आरोप रखा है।

अमरीका समेत अन्य देशों ने इस महामारी को लेकर चीन पर रखे हुए गंभीर आरोपों का असर दिखाई देने लगा है। जागतिक स्वास्थ्य संगठन की एक बैठक के दौरान, ‘इस महामारी की गहराई से जाँच करनी होगी’ इस माँग का समर्थन करने के लिए चीन भी मज़बूर हुआ था। अपने विरोध में सभी प्रमुख देशों को एकसाथ होता देखकर, इस मोरचे पर चीन अपनी नीति में नर्म रवैया अपनाता दिख रहा है, यह बात इससे स्पष्ट हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.