कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से अमरीका को अधिक यातना और परेशानी भुगतनी पड़ेगी

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार एंथनी फॉसी का इशारा

us-corona-spread-1वॉशिंग्टन – कोरोना का टीका लगवाने से दूर रहे नागरिकों की वजह से अमरीका में कोरोना संक्रमण दोबारा बढ़ना शुरू हुआ है और भविष्य में अमरीका को अधिक वेदना और परेशानी भुगतनी पड़ेगी, ऐसा इशारा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एंथनी फॉसी ने दिया। अमरीका के तकरीबन ६० प्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण पूरा हुआ है। लेकिन, टीकाकरण के लिए पात्र १० करोड़ नागरिकों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है, इस ओर फॉसी ने ध्यान आकर्षित किया है। इसके साथ ही इन नागरिकों की वजह से कोरोना के नए मामले और मृतकों की संख्या फिर से बढ़ रही है, यह दावा भी उन्होंने किया।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ३.५ करोड़ तक जा पहुँची है और देश में अब तक ६.१३ लाख संक्रमितों की मौत हुई है। टीकाकरण की मुहिम गतिमान करने के बाद अमरीका में कोरोना संक्रमण की गति धीमी होने का चित्र सामने आया था। लेकिन, बीते कुछ हफ्तों के दौरान ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ना शुरू होने की बात स्पष्ट हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर फॉसी का इशारा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

us-corona-spread-2अमरीका में कोरोना संक्रमितों की सात दिनों की औसतन संख्या बड़ी मात्रा में बढ़ रही है। यह गति ऐसी ही कायम रही तो स्थिति अधिक भयानक हो सकती है। पात्र होने के बावजूद तकरीबन १० करोड़ नागरिकों ने अभी कोरोना का टीका नहीं लगवाया है। अभी देश में लॉकडाउन थोंपने का अवसर बनेगा, ऐसा अनुमान हम नहीं कर सकते। लेकिन, बढ़ रही संक्रमितों की संख्या की वजह से भविष्य में अमरीका को अधिक वेदना और परेशानी भुगतनी पड़ेगी’, यह इशारा फॉसी ने दिया। ऐसी नौबत ना आए, इसलिए  टीकाकरण का आग्रह किया जा रहा है, लेकिन, ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है, इन शब्दों में उन्होंने चिंता जताई।

जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार अमरीका में हर हफ्ते सामने आ रहे कोरोना संक्रमितों की औसतन संख्या बढ़कर ७७ हज़ार हुई है। १६ जुलाई के दिन यही संख्या ३० हज़ार थी। इन्हीं दिनों में कोरोना के मृतकों की संख्या भी बढ़कर २५३ से ३५८ तक जा पहुँचने की बात कही जा रही है। फ्लोरिड़ा राज्य अमरीका में बढ़ते संक्रमण का नया केंद्र बना है। फ्लोरिड़ा में शनिवार के दिन कोरोना के २१ हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी ने विश्‍वभर में हाहाकार मचाया है और अभी भी इस महामारी का फैलाव तेज़ी से जारी है। विश्‍वभर में कोरोना संक्रमण के १९ करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और तकरीबन ४२ लाख कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर टकराई है। कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ भी विकसित हो रहे हैं और इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता का माहौल बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.