‘कोविड’ का लाभ उठाकर आतंकी संगठन अपना प्रभाव बढ़ा रहे हैं – ‘इंटरपोल’ का इशारा

लियॉन – विश्‍वभर में फैली कोरोना की महामारी का लाभ उठाकर आतंकी संगठन अपनी ताकत और प्रभाव बढ़ा रहे है। इनमें अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों के साथ अलग अलग देशों में राजनीतिक समर्थन प्राप्त होनेवाले ‘नॉन स्टेट ऐक्टर्स’ का भी समावेश है, यह इशारा ‘इंटरनैशनल पुलिस’ (इंटरपोल) ने दिया है। इंटरपोल ने इससे संबंधित रपट विश्‍वभर की सुरक्षा यंत्रणाओं को देकर सावधान रहने की सूचना दी है।

covid-terror-organisationफ्रान्स स्थित ‘इंटरपोल’ ने कुछ दिन पहले ही ‘कोविड-१९’ की पृष्ठभूमि पर आतंकी संगठनों से बढ़ रहे खतरों के मुद्दे पर रपट तैयार की थी। इसमें कोविड़ का विस्फोट होने से देश स्तर पर इसे दिए गए जवाब, लॉकडाउन और आर्थिक परिणामों के बाद की सामाजिक व्यवस्था एवं ऐसी स्थिति में वैश्‍विक संकट का मुकाबला करने के लिए ज़रूरी तैयारी के बारे में बयान किया गया है। इस रपट में इंटरपोल ने आतंकी संगठनों के बढ़ते प्रभाव पर चिंता व्यक्त की थी।

covid-terror-organisationइस महामारी की पृष्ठभूमि पर आतंकी संगठन, चरमपंथी गुट और नॉन स्टेट ऐक्टर्स की हरकतों पर बारिकी से नज़र रखने की आवश्‍यकता भी इंटरपोल ने स्पष्ट की है। कोविड के शुरू के दौर में आतंकी संगठनों ने अपनी ताकत और प्रभाव बढ़ाना शुरू किया था। स्थानीय लोगों में घुलमिलकर यह आतंकी संगठन अपना प्रभाव बढ़ा रहे हैं और आर्थिक ताकत बढ़ाने में जुटे हैं, यह इशारा इंटरपोल ने दिया। अन्य अपराधिक गिरोहों की तरह आतंकी संगठनों ने भी इस कोरोना के दौर में बड़ी मात्रा में आर्थिक जमावड़ा करने का दावा इंटरपोल ने किया है।

इस महामारी के स्थिति का लाभ उठाकर अपराधिक गिरोह कोरोना वायरस के टीके की चोरी करने के प्लैन तैयार करने में होने का इशारा भी इंटरपोल ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.