आतंकवादियों को ना रोकने पर पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराएंगे – अमरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ

वॉशिंग्टन: अफगानिस्तान की सीमा पर आतंकवादीयों को रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार ने ईमानदार प्रयत्न नहीं किए, तो उसके लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिका की विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने दी है। पाकिस्तान में इम्रान खान इनके नेतृत्व में नई सरकार आने पर पॉम्पिओ ने इस्लामाबाद को भेंट दी थी। इस भेंट में पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर उचित समझ दि है, ऐसा दावा अमरिकी विदेश मंत्री ने किया है।

आतंकवादियों, ना रोकने, पाकिस्तान, जिम्मेदार, ठहराएंगे, अमरिका, विदेश मंत्री, माइक पॉम्पिओअफगानिस्तान में हालही में चुनाव संपन्न हुए हैं। इस चुनाव में देश के लगभग ४० लाख मतदाताओं ने अपना हक अदा करने की बात कही जा रही है। यह बात अफगानिस्तान के लिए सकारात्मक होने का दावा करके पॉम्पिओ ने पाकिस्तान को लक्ष किया है। अफगानिस्तान में हर किसीको जो चाहिए वह मिलेगा, इसका बयान हम नहीं देंगे। सभी को अफगानिस्तान के विकास का हिस्सा चाहिए, पर यह मांग होते समय तालिबान, हक्कानी नेटवर्क और अन्य आतंकवादी गटो को आश्रय नहीं दिया जा सकता, ऐसे शब्दों में पॉम्पिओ ने पाकिस्तान को सूचित किया है।

पाकिस्तान सरकार को अमरिका की भूमिका अच्छी तरह मालूम है और ट्रम्प प्रशासन ने इसके लिए योग्य संदेश दिया है। अमरिका ने पाकिस्तान के निश्चित किए कामकाज पाकिस्तान संपन्न करेगा, ऐसा यकीन होने का दावा भी उस समय माइक पॉम्पिओ ने किया है। आतंकवादियों पर पर्याप्त कार्रवाई न करने का आरोप करके अमरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान की वित्त सहायता रोकी थी। इस भूमिका में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, ऐसा विदेश मंत्री पॉम्पिओ ने सूचित किया है।

दौरान पाकिस्तान की नई सरकार सत्ता पर आने के बाद पहले कुछ दिनों में ऐठ की भूमिका का स्वीकार किया था। अफगानिस्तान के बारे में अमरिका ने किये सूचनाओं का आगे चलकर पाकिस्तान पालन नहीं करेगा। पाकिस्तान को अमरिका से बराबरी के नाते संबंध चाहिए। इसकी वजह से पहले के सरकार ने जैसा अमरिका के सूचनाओं का पालन किया था एवं पाकिस्तान की सुरक्षा खतरे में लाई थी, वैसा निर्णय इम्रान खान की सरकार नहीं लेगी, ऐसे पाकिस्तान की विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने घोषित किया था।

पर कुरेशी इनके यह सारे दावे झूठे होकर वास्तव में माइक पॉम्पिओ ने इम्रान खान इनकी सरकार पर निशाना साधा था, ऐसी जानकारी पाकिस्तानी माध्यमों में प्रसिद्ध हुई है। पॉम्पिओ इनके भेंट के बाद अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भी पॉम्पिओ को पाकिस्तान को कड़े इशारे देने की बात घोषित की थी। अब खुद माइक पॉम्पिओ ने इस बारे में खुलासा करके पाकिस्तान के विदेश मंत्री के झूठे दावे फिर एक बार उजागर किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.