बहरीन ने की ईरान पुरस्कृत आतंकी हमलों की साज़िश नाकाम

दुबई – बहरीन के सार्वजनिक ठिकाने और लष्करी अड्डों पर हमले करने की बड़ी साज़िश नाकाम की गई है। ईरान पुरस्कृत आतंकी संगठन ने यह साज़िश रची थी। जनरल कासेम सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेने के लिए यह हमले करने की साज़िश रची गई थी, यह जानकारी बहरीन के अंदरुनि सुरक्षा मंत्रालय ने साझा की। कुछ घंटे पहले ही ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने खाड़ी क्षेत्र में मौजूद अमरिकी ठिकानों पर हमलों की धमकी दी थी।

Bahrain-terror-attacksबहरीन में ‘अल अखबारिया’ नामक समाचार चैनल और ‘अख़बार अल खलिज’ नामक समाचार पत्र ने इस साज़िश की जानकारी सार्वजनिक की। ईरान पुरस्कृत ‘कासेम सुलेमानी ब्रिगेड’ नामक आतंकी संगठन ने यह योजना बनाई थी। इस साज़िश में १८ लोग शामिल हैं और इनमें से ९ लोग ईरान में मौजूद होने की जानकारी बहरीन के संबंधित समाचार पत्र ने स्पष्ट की है। बहरीन के सार्वजनिक ठिकाने एवं लष्करी अड्डे इन आतंकियों के निशाने पर थे। इस वर्ष के शुरू में यह साज़िश रची गई थी, यह जानकारी भी बहरीन के अंदरुनि सुरक्षा मंत्रालय ने प्रदान की।

बहरीन में अमरिकी नौसेना का पांचवां बेड़ा मौजूद है और यूरोपिय देशों के युद्धपोत भी बहरीन में ही तैनात होते हैं। इसी वजह से पश्‍चिमी देशों के नौसेना और लष्करी अड्डों पर हमले करने की साज़िश रची गई थी, यह दावा भी किया जा रहा। इस वर्ष के शुरू में अमरीका ने इराक में किए ड्रोन हमले में ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख जनरल कासेम सुलेमानी एवं अन्य आतंकी मारे गए थे। इनके मारे जाने के बाद ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने खाड़ी क्षेत्र में मौजूद अमरिकी लष्करी अड्डों पर हमले करने की धमकी दी थी। ऐसे में अब कुछ घंटे पहले ही ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ लष्करी अफ़सर ने अमरिकी लष्करी अड्डों पर हमले करने की धमकियां जल्द ही सच्चाई में उतारेंगे, यह ऐलान भी किया।

इसी बीच बहरीन की सुरक्षा यंत्रणा अलर्ट पर है। बीते सप्ताह में बहरीन ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने के बाद ईरान ने बहरीन को गंभीर परिणामों की धमकियां देना शुरू किया है। इस्रायल से संबंध स्थापित करके बहरीन ने अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बढ़ाया है, ऐसा इशारा ईरान ने दिया था। इस पृष्ठभूमि पर ‘कासेल सुलेमानी ब्रिगेड़’ नामक आतंकी संगठन से संबंधित अभी प्रसिद्ध हुए इस इशारे की ओर देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.