ब्रिटेन के संसद पर आतंकवादी हमले का प्रयास सुरक्षा यंत्रणा का अधिक जानकारी देने से इंकार

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

लंदन – ब्रिटेन की राजधानी लंदन के संसद के पास सायकल चालक को जख्मी करके संसद के सुरक्षा बाढ़ पर मोटर टकरानेवाले संदिग्ध व्यक्ति को लंदन पुलिस ने कब्जे में लिया है। यह दुर्घटना मतलब आतंकवादी हमला होने का दावा ब्रिटेन के माध्यम कर रहे हैं। तथा आतंकवादी हमले की आशंका ध्यान में लेकर इस मामले की जांच की जाएगी, ऐसी जानकारी लंदन के सुरक्षा यंत्रणा ने दी है।

पिछले वर्ष में लंदन के संसद के बाहर आतंकवादी हमले के दो असफल प्रयास हुए थे। तथा यूरोप में नीस, बर्लिन इन शहरों में ऐसे ही प्रकार के वाहनों का उपयोग करके आतंकवादी हमले किए गए थे। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन के संसद के बाढ़ के पास हुए इस हमले को देखा जा रहा है।

मंगलवार की सुबह साढ़े सात के आस-पास ब्रिटेन की संसद के बाहर ५० मील प्रति घंटे की गति से चलने वाले मोटर में संसद के बाढ़ के पास यात्रा करनेवाले सायकल चालक को उड़ाया। उसके बाद यह मोटर सीधे संसद के बाहर होनेवाले बाढ़ पर सुरक्षा रक्षक के चौकी पर जाकर टकरायी। इस हमले में सायकल चालक एवं पादचारी जख्मी हुए हैं।

इस हमले के बाद घटनास्थल में तैनात होनेवाले लंदन के पुलिस ने तत्काल इस ड्राइवर को गिरफ्तार किया है। इसकी पहचान और अधिक जानकारी लेंगे पुलिस ने उजागर नहीं की है। पर संसद के बाढ़ के पास हुआ यह हमला जानबूझकर किया गया है, ऐसा दावा सुरक्षा यंत्रणा कर रही है। इसकी वजह से इसकी जांच आतंकवादी हमले की दिशा से की जाएगी, ऐसा ब्रिटेन के सुरक्षा यंत्रणा ने स्पष्ट किया है।

इस हमले के बाद संसद के बाहर तथा लंदन के शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। साथ ही ब्रिटेन की सुरक्षा यंत्रणा को सतर्कता का इशारा दिया गया है। डेढ़ वर्ष पहले ब्रिटेन के संसद की इमारत से खालिद मसूद इस आतंकवादी ने तेज मोटर वेस्टमिनिस्टर के पुल के ऊपर पादचारी मार्ग से टकराई थी। इस हमले में ५ लोगों की जान गई थी। मसूद के माध्यम से आईएएस ने लोन वुल्फ का हमला करने की खबरें उस समय प्रसिद्ध हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.