काबुल के आतंकी हमले मे ११ लोगों की जान गयी – आंतकियो को पाकिस्तानी लष्कर की सहायता मिलने का आरोप

काबुल: सोमवार की सुबह अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक और भीषण आत्मघाती हमला हुआ है। काबुल में एक लष्करी अकादमी पर आतंकवादियों ने यह हमला करके, ११ जवानों की जान ली है। इस हमले में १६ जवान जख्मी हुए हैं। हमलावारों में दो लोगों ने खुद को बम विस्फोट द्वारा उड़ा दिया है और दो लोगों ने अफगानी जवानों को ढेर किया है। एक आतंकवादी को जिंदा पकड़ने में सफलता मिलने की जानकारी अफगानिस्तान के रक्षा दल ने दी है, ‘आयए’ ने हीं हमला करने की बात स्पष्ट हुई है।

शनिवार को काबुल में हुए हमले में १०३ लोगों की जान गई थी। उसे पहले २० जनवरी के रोज काबुल में आतंकवादियों ने ४० लोगों की जान ली थी। उसके बाद सोमवार सुबह लगभग ५ बजे आतंकवादियों ने काबुल को फिर एक बार निशाना किया है। वहां के ‘मार्शल फहीम मिलिट्री अकादम’ पर आतंकवादियों ने रॉकेट हमले किए और बेछूट गोलीबारी शुरू की। पर वह कड़ी सुरक्षा की वजह से आतंकवादियों को इस अकादमी में घुसना संभव नहीं हुआ। दो आतंकवादियों ने खुद को बम विस्फोट से उड़ाया एवं अन्य आतंकवादियों ने अफगानी जवानों पर गोलीबारी शुरू रखी। जवानों ने किए प्रति हमले में दो आतंकवादी ढेर हुए हैं।

हमलावारों में से एक आतंकवादियों को जिंदा पकड़ने में सफलता मिलने की जानकारी अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने दी है। यह हमला ‘आईए’ ने करने की बात उजागर हुई है। काबुल में इससे पहले हुए दो हमलो की जिम्मेदारी तालिबान ने स्वीकारी थी। इन हमलों के लिए तालिबान के ‘हक्कानी नेटवर्क’ को पाकिस्तान से सहायता मिलने का आरोप अफगानिस्तान के तथा अमरिका ने किया था। सोमवार को हमला ‘आयए’ ने किया, फिर भी हमलावारों को पाकिस्तान के लष्कर द्वारा आवश्यक साहित्य प्रदान होता है, ऐसा आरोप अफगानिस्तान के अमरिका में स्थित राजदूत माजिद करार ने किया है। हमलावारों से प्राप्त नाइट विजन गॉगल्स ब्रिटिश कंपनी के होकर, इसे पाकिस्तान ने अपने जवानों के लिए खरीदारी की थी, इसपर करार ने ध्यान केंद्रित किया है।

‘आईएस’ ने किए यह भीषण हमला मतलब अफगानिस्तान तथा अमरिका के सामने निर्माण हुए नए आव्हान दिखाई दे रहे हैं। इस हमले के बाद अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई अधिक तीव्र होगी, ऐसे संकेत मिल रहे हैं। तथा अफगानिस्तान में वर्चस्व स्थापित करने के लिए तालिबान एवं आयएस में भीषण स्पर्धा शुरु होने की बात भी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.