अमरीका में स्थलांतरितों के प्रवेश पर अस्थायी रूप में पाबंदी – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – ‘कोरोनावायरस के हमले के कारण संकट में फ़ँसे ग्रेट अमेरिकन्स के रोज़गार सुरक्षित रखने के लिए, इसके बाद स्थलांतरितों के अमरीकाप्रवेश पर अस्थायी रूप में पाबंदी लगायी जायेगी’, ऐसी बड़ी घोषणा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की। इस संदर्भ में विशेष आदेश पारित किये जाएँगे, ऐसा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने घोषित किया। इसके बाद अमरीका में खलबली मची होकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के निर्णय पर संमिश्र प्रतिक्रियाएँ आ रहीं हैं।

अमरीका में कोरोनावायरस ने हाहाकार मचाया होकर, अब तक इसमें ४२ हज़ार लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, इस संक्रमण से बाधित हुए लोगों की संख्या लगभग आठ लाख तक पहुँच चुकी है। इस महामारी के भयंकर फैलाव के कारण अमरीका की अर्थव्यवस्था गिर चुकी है। इस महामारी के कारण दो करोड़ से भी अधिक लोगों ने अपने रोज़गार गँवाये होकर, इन बेरोजगारों को सुविधाओं की आपूर्ति की जा रही है। इसका ज़बरदस्त बोझ अमरीका की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा होने का दावा किया जा रहा है।

इस महामारी का फैलाव बड़ा होकर, और कुछ हफ़्ते अमरीका की अर्थव्यवस्था को इसका बोझ सहना पड़ेगा, ऐसा कहा जा रहा है। इस पार्श्वभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सोमवार को यह सख़्त निर्णय लिया है, ऐसा बताया जा रहा है। इस निर्णय के कारण विदेशी नागरिक स्थायी रूप में वास्तव्य नहीं कर सकेंगे। इस कारण ग्रीन कार्ड वितरण और वर्क विज़ा प्रक्रिया रोक दी गयीं हैं।

इससे पहले ही, अमरीका में कोरोनावायरस का फैलाव होने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने विज़ा के संदर्भ में सभी प्रकियाएँ स्थगित कर दी थीं। चीन और युरोप से दाख़िल होनेवालीं विमानसेवाएँ रद कर दी थीं। उसीके साथ, कॅनडा, मेक्सिको की सीमारेखाएँ पूरी तरह बंद कर स्थलांतरितों के मार्ग बंद किए थे। वहीं, अब अमरिकी जनता के रोज़गार को प्राथमिकता देकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यह कठोर निर्णय लिया। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की यह घोषणा स्थायी रूप में ना होकर, अगले १२० दिनों के लिए यह प्रावधान होगा, ऐसा दावा किया जाता रहा है। लेकिन विरोधी पार्टी के नेताओं ने ट्रम्प के इस निर्णय की आलोचना की है। इससे अमरीका में अराजकता फ़ैलेगी, ऐसा आरोप विरोधक कर रहे हैं।

इसी दौरान, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष के इस निर्णय से भारत के आयटी क्षेत्र का बहुत नुकसान होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.