वुहान कोरोना व्हायरस का मुकाबला करने के लिए टास्क फोर्स; केरल में तीसरा रोगी सामने आया

नई दिल्ली – केरल राज्य में वुहान कोरोना व्हायरस का तीसरा रोगी सामने आया हैं। चीन से वापसी करनेवाले नागरिकों में महामारी का प्रमाण बढ़ने की साथ भारत सरकार ने अब टास्क फोर्स स्थापित करने की घोषणा की है। यह टास्क फोर्स में केंद्र सरकार में वित्त विभाग के प्रतिनिधि का समावेश होगा, ऐसी जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने दी है। 

भारत सरकार ने पिछले दो दिनों में चीन के वुहान में फंसे हुए ६०० से अधिक नागरिकों को वापस लाने में सफलता प्राप्त की है। यह सभी नागरिकों को दिल्ली एवं हरियाणा में निर्माण किए विशेष अस्पताल में जांच शुरू होकर उन पर आनेवाले कई दिन बारीकी से नजर रखी जा रही है। उस समय वुहान कोरोना व्हायरस महामारी के बारे में आने वाली उपाय योजना गतिमान रूप से कार्यान्वित करने के लिए विशेष टास्क फोर्स का निर्माण किया जा रहा है। 

टास्क फोर्स में आरोग्य, गृह, नागरी उड़ान और महिला एवं बाल कल्याण विभाग के प्रतिनिधि का समावेश है। इस टास्क फोर्स की पहली बैठक सोमवार को होनेवाली है, ऐसी जानकारी केंद्रीय गृहराज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने दी है। वुहान कोरोना वायरस की महामारी पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए क्या प्रतिबंधक उपाय योजना कार्यान्वित हो रहे हैं। इस बारे में यह टास्क फोर्स निर्णय लेगा, ऐसा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने स्पष्ट किया है। 

दौरान रविवार को इस महामारी का तीसरा रोगी सामने आया है। उसके बाद इस महामारी के विरोध में उपाय योजना अधिक तीव्र करने जा रही है। विशेष रूप से कर्नाटक में प्रतिबंधात्मक उपाय योजना हाथ ली है और अन्य राज्यों में भी इस संदर्भ में सतर्कता की चेतावनी दी गई है। पश्चिम बंगाल, मिजोरम तथा उत्तर-पूर्वी अन्य राज्यों में अपने हवाई अड्डे पर स्पेशल थर्मल स्कैनर्स बिठाकर यात्रियों की जांच शुरू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.