भारत और उज़बेकिस्तान के बीच कृषि उत्पादनों के आयात-निर्यात के लिए चर्चा जारी – उज़बेकिस्तान के भारतीय राजदूत मनीष प्रभात

नई दिल्ली – भारत और उज़बेकिस्तान के बीच कृषि उत्पादनों की आयात-निर्यात शुरू करने के मुद्दे पर चर्चा जारी होने की बात उज़किस्तान में नियुक्त भारत के नए राजदूत मनीष प्रभात ने कही है। मध्य एशियाई देशों के साथ भारत का सालाना व्यापार लगभग २ अरब डॉलर्स है। अन्य देशों की तुलना में यह आँकड़ा काफी कम दिखाई देता है लेकिन भारत के इन देशों के साथ राजनयिक और अन्य क्षेत्रों के संबंध अच्छे हैं और यह संबंध दृढ़ करने की दिशा में कोशिश जारी होने की बात उन्होंने स्पष्ट की।

भारत और उज़बेकिस्तान

‘फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स ऐण्ड इंडस्ट्रीज्‌’ (एफआयसीसीआय) के ज़रिए ‘इंडिया-सेंट्रल एशिया एअर कॉरिडोर’ नामक वेबिनार आयोजित किया गया था। इस दौरान बोलते समय प्रभात ने भारत और उज़बेकिस्तान के बीच कृषि उत्पादनों के आयात-निर्यात के लिए चर्चा शुरू होने की बात  साझा की। मध्य एशियाई देशों के साथ भारत का वार्षिक व्यापार कम है। लेकिन, व्यापार और राजनयिक संबंध दो अलग बातें होने की बात उन्होंने दर्ज़ की।

उज़बेकिस्तान ही नहीं बल्कि भारत और कज़ाकस्तान के बीच भी व्यापार में बढ़ोतरी होने की संभावना है। मध्य एशियाई देश भारत के साथ हवाई यातायात बढ़ाने के लिए भी उत्सुक होने की बात उन्होंने कही। मध्य एशियाई देश और भारत के बीच एअर कॉरिडोर तैयार होने पर नागरिकों के साथ-साथ कार्गो की यातायात करने के लिए भी यह मार्ग उपयुक्त साबित होगा, यह बात नागरी उड्डयन मंत्रालय की ज्येष्ठ आर्थिक सलाहकार वंदना अग्रवाल ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.