आत्मघाती हमलावरों के रिश्‍तेदारों को तालिबान का ईनाम

taliban-reward-3काबुल – अफ़गानिस्तान की भूतपूर्व सरकार और पश्‍चिमी देशों की सेनाओं पर आत्मघाती हमले करनेवाले आतंकी ही सच्चे नायक हैं, यह ऐलान मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी ने किया है। साथ ही बीते बीस वर्षों के दौरान अफ़गानिस्तान में आत्मघाती हमले करनेवाले आतंकियों के परिवारों को तालिबान ने ईनाम के तौर पर पैसे, कपड़े और ज़मीन प्रदान की है। यह बात तालिबान को अधिक मुश्‍किल में धकेलनेवाली साबित हो सकती है।

अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल के ‘इंटरकॉन्टिनेंटल होटल’ में तालिबान ने आतंकियों की बैठक का आयोजन किया था। बीते बीस वर्षों के दौरान तालिबान के लिए आत्मघाती हमले करनेवाले आतंकियों के परिवारों को इस बैठक में बुलाया गया था। तालिबान की हुकूमत के अस्थायी अंदरुनि सुरक्षामंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी इस बैठक में मौजूद था। इस दौरान सिराजुद्दीन ने आत्मघाती आतंकियों को नायक बताया।

taliban-reward-1साथ ही इन आत्मघाती आतंकियों के परिवारों को १० हज़ार अफ़गानी, कपड़े देने के साथ ही ज़मीन देने का ऐलान भी किया गया। तालिबान का प्रवक्ता कारी सईद खोस्ती ने इस सहायता की जानकारी सोशल मीडिया पर सार्वजनिक की। साथ ही सिराजुद्दीन हक्कानी की उपस्थिति दर्शा रहे इस बैठक के फोटो भी जारी किए गए हैं। लेकिन, फोटो में सिराजुद्दीन हक्कानी का चेहरा ना दिखाने का ध्यान रखा गया है।

सिराजुद्दीन हक्कानी का नाम अमरीका की ‘मोस्ट वॉन्टेड’ सूचि में दर्ज़ है और इसकी जानकारी प्रदान करनेवाले को अमरीका ने १ करोड़ डॉलर्स ईनाम देने का ऐलान किया है। अफ़गानिस्तान में तैनात अमरिकी सैनिकों पर आत्मघाती हमलों का सूत्रधार सिराजुद्दीन हक्कानी ही था। इस वजह से अमरीका ने उसे ‘वॉन्टेड’ घोषित किया था।

इसी बीच, तालिबान इसके आगे आत्मघाती हमलों का समर्थन नहीं करेगी, यह ऐलान तालिबान के बड़े नेता ने कुछ हफ्ते पहले किया था। तालिबान में बड़ा बदलाव होने की बात दिखाने के लिए तालिबान के नेता ने यह ऐलान किया था। लेकिन, सिराजुद्दीन हक्कानी ने आत्मघाती हमलावरों को नायक बताकर उनके परिवारों को ईनाम देने से तालिबान की मुश्‍किलें बढ़ सकती हैं। इस वजह से तालिबान का आतंकी चेहरा फिर एक बार विश्‍व के सामने आया है।

तालिबान ने महिला खिलाड़ी का सिर कलम किया

taliban-reward-2काबुल – अफ़गान लड़कियों और महिलाओं की आज़ादी छीननेवाली तालिबान ने महिला वॉलिबॉल खिलाड़ी का सिर कलम करने की दहलानेवाली घटना सामने आ रही है। इस घटना में मारी गई दुर्भाग्यशाली महिला का नाम महजबीन हकीमी होने की जानकारी पर्शियन इंडिपेन्डन्ट नामक वृत्तसंस्था ने साझा की है।

महजबीन हकीमी काबुल क्लब के लिए खेल रही थी और संघ की अहम खिलाड़ी थी। अक्तुबर के शुरू में तालिबान के आतंकियों ने दिन दहाड़े महजबीन की गला काटकर हत्या की। साथ ही इस घटना पर जुबान खोलनेवालों के खत्म करने की धमकी भी तालिबान ने दी थी। इस वजह से यह भयंकर घटना उस समय विश्‍व के सामने आ नहीं सकी।

तालिबान के आतंकी अफ़गानिस्तान में महिला खिलाड़ीयों की खोज़ में होने की खबरें पहले ही प्राप्त हुईं थी। इनमें से कुछ महिलाएं अफ़गानिस्तान से निकलने में सफल हुईं। लेकिन, महजबीन जैसी कई महिला खिलाड़ी आज भी अफ़गानिस्तान में फंसी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.