तालिबान ने अल कायदा के साथ बने संबंध खत्म नहीं किए हैं – अफ़गान सेनाप्रमुख का आरोप

काबुल – तालिबान के आतंकी ‘अल कायदा’ संगठन के साथ बने संबंधों में थोड़ा भी फरक नहीं हुआ है। पाकिस्तान स्थित अन्य आतंकी संगठनों के साथ भी तालिबान का सहयोग जारी है। अल कायदा और पाकिस्तान में स्थित आतंकी गुटों से संबंध रखकर तालिबान ने अमरीका के साथ किए शांति समझौते का उल्लंघन किया है, यह आरोप अफ़गान सेनाप्रमुख लेफ्टनंट जनरल यासिन ज़िया ने किया है। अफ़गानिस्तान के गज़नी प्रांत में स्पेशल फोर्स ने भारतीय उपमहाद्विप के अल-कायदा के दूसरे क्रमांक का नेता मोहसेन अल मसरी को ढ़ेर करने के बाद उनकी यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

afghan-talibanबीते सप्ताह में अफ़गान सेना की स्पेशल फोर्स ने अल कायदा के नेता अयमन अल जवाहिरी के करीबी अल मसरी को ढ़ेर किया। अमरीका के लिए मोस्ट वॉन्टेड़ और ९/११ के आतंकी हमले की साज़िश से पहले से जानकारी रखनेवाले अल मसरी का मारा जाना अफ़गानिस्तान की सुरक्षा बलो के लिए बड़ी कामयाबी थी। अमरीका ने भी अल मसरी के मारे जाने की खबर की पुष्टी की जानकारी सामने आयी थी। मोहसेन अल मिसरी पर की गई कार्रवाई के बाद तालिबान और अल कायदा, पाकिस्तान में स्थित आतंकी संगठनों के बीच सहयोग नए से सामने आया है।

तालिबान अब भी अल कायदा एवं पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क नामक आतंकी संगठनों की सहायता प्राप्त करने की बात स्पष्ट होने का आरोप अफ़गान सेनाप्रमुख लेफ्टनंट जनरल यासिन ज़िया ने किया। इसके लिए सेनाप्रमुख ज़िया ने हेल्मंड प्रांत के संघर्ष की ओर ध्यान आकर्षित किया। दो सप्ताह पहले अफ़गानिस्तान के हेल्मंड प्रांत में तालिबान और अफ़गान सुरक्षा बलों के बीच जोरदार संघर्ष हुआ था। इस संघर्ष में अल कायदा और पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन तालिबान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने की बात स्पष्ट हुई, इसकी याद सेनाप्रमुख जनरल ज़िया ने दिलाई।

पाकिस्तान से भागकर अफ़गानिस्तान पहुँचे यह आतंकी हेल्मंड प्रांत में तालिबान के लिए छुपा युद्ध कर रहे हैं, यह आरोप सेनाप्रमुख ज़िया ने किया। तालिबान के अल कायदा और अन्य आतंकी संगठनों के साथ बने संबंध सामने आने से तालिबान ने अमरीका के साथ किए शांति समझौते का उल्लंघन किया है। २९ फ़रवरी के दिन अमरीका और तालिबान के बीच शांति समझौता हुआ था। इस समझौते में तालिबान ने आतंकी संगठनों के साथ संबंध नहीं रखेंगे, यह कहकर अमरीका को आश्‍वस्त किया था। लेकिन, तालिबान ने अल कायदा और पाकिस्तान में स्थित अन्य आतंकी संगठनों के साथ संबंध रखकर अमरीका का विश्‍वासघात किया है, यह आलोचना भी अफ़गान सेनाप्रमुख लेफ्टनंट जनरल ज़िया ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.