तालिबान ने पंजशीर में २० नागरिकों की हत्या कर दी – अफ़गानिस्तान में हत्याकांड़ शुरू होने की चिंता

taliban-kills-20-people-panjshir-3लंदन/जिनेवा/काबुल – तालिबान ने पंजशीर की घाटी में कम से कम २० नागरिकों की हत्या करने की जानकारी प्राप्त हुई है। पंजशीर में एक दूकानदार को बड़ी पीड़ा देकर बाद में उसे भरी सड़क पर गोली मारकर हत्या करने का वीडियो सामने आया है। साथ ही तालिबान गनी सरकार के कार्यकाल में सेवा करनेवाले कर्मचारियों का भी हत्याएं कर रही है, ऐसे गंभीर आरोप संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार संगठन ने लगाया है। इससे तालिबान कोई आतंकी संगठन नहीं है, ऐसे दावे करनेवाले सभी लोग मुश्‍किल में घिर गए हैं।

taliban-kills-20-people-panjshir-2बीते हफ्ते तालिबान ने पंजशीर पर पूरा नियंत्रण पाने का ऐलान किया था। नॉर्दन अलायन्स के नेता अहमद मसूद और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष अमरूल्ला सालेह पंजशीर से फरार होने का दुष्प्रचार तालिबान और उसके समर्थकों ने किया था। लेकिन, मसूद और सालेह अभी भी पंजशीर की घाटी में संघर्ष कर रहे हैं, इस बात को तालिबान ने दो दिन पहले ही कबूल किया था। अब पंजशीर में नॉर्दन अलायन्स के लड़ाकू और तालिबानी आतंकियों के बीच संघर्ष जारी होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

पंजशीर पर नियंत्रण पाने के लिए तालिबान ने इस क्षेत्र की अनाज और पानी की आपूर्ति रोक रखी है। साथ ही बीजली की सप्लाई भी बंद कर दी गई है, यह आरोप नॉर्दन अलायन्स ने लगाया था। तालिबान पंजशीर में बच्चों और वृद्ध नागरिकों की हत्या कर रही है, यह आरोप नॉर्दन अलायन्स ने लगाया था। तालिबान ने इन आरोपों से इन्कार किया था। लेकिन, अब नॉर्दन अलायन्स की सहायता का आरोप लगाकर तालिबान ने पंजशीर के नागरिकों की भरी सड़क पर हत्या करने का वीडियो सामने आया है।

taliban-kills-20-people-panjshir-1पंजशीर के एक दूकानदार को तालिबान ने नॉर्दन अलायन्स का लड़ाकू करार देकर उसकी हत्या कर दी। इससे पहले आतंकियों ने इस दूकानदार को बुरी तरह से प्रताड़ित करने की बात उसके शरीर के घावों से स्पष्ट हो रही है। ब्रिटेन के शीर्ष समाचार चैनल ने तालिबान की इस घृणास्पद करतूत का वीडियो जारी किया। तालिबान ने इसी तरह कम से कम २० लोगों की हत्या कर दी है, ऐसा इस चैनल ने कहा है। पंजशीर के साथ ही तालिबान के आतंकी अफ़गानिस्तान के अन्य हिस्सों में भी अपने विरोधी एवं गनी सरकार के समर्थकों को पकड़कर उनकी हत्याएं करने में जुटे होने की बात सामने आयी है।

तालिबानी आतंकियों ने राजधानी काबुल में चार लोगों को गिरफ्तार करके गाड़ी की ड़िकी में बंद करने का वीड़ियो भी सामने आया था। इसके बाद तालिबान ने उनका क्या हश्र किया, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन, तालिबान के आतंकी अफ़गानिस्तान में बड़े पैमाने पर हत्याएं कर रहे हैं, ऐसा गंभीर आरोप जिनेवा में संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार संगठन की प्रमुख मिशेल बैशलेट ने लगाया। अफ़गान जनता द्वारा हो रहे आरोपों को नजरअंदाज करना संभव ना होने का बयान भी बैशलेट ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.