अमरीका की सेनावापसी के बाद तालिबान का जल्लोष – अफगानिस्तान स्वतंत्र और सार्वभौम बना होने की तालिबान की घोषणा

us-taliban-afghanistan-independent-2काबुल – ‘अफगानिस्तान यह स्वतंत्र और सार्वभौम राष्ट्र बना है। अमरीका की हार हुई है और अफगानी अपनी स्वतंत्रता और मूल्यों की रक्षा करने के लिए सक्षम हैं’, ऐसी घोषणा तालिबान ने की। सोमवार रात को अमरीका के आखिरी जवान ने काबुल हवाई अड्डे से वापसी की। उसी के साथ तालिबान के आतंकियों ने काबुल में पटाखे फोड़कर जल्लोष किया । इसी बीच, अमरीका की इस वापसी के साथ, पिछले दो दशकों से नाटो के लिए काम करनेवाले अफगानियों को ढूँढकर तालिबान उन्हें यातनाएँ देकर मार रहा है, ऐसी जानकारी सामने आने लगी है।

कतारस्थित अमरीका की ‘सेंट्रल कमांड-सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल फ्रँक मॅकेन्झी ने अफगानिस्तान से सेना वापसी की घोषणा की। सोमवार को मध्यरात्रि के लिए एक मिनट की अवधि रहते, अमरीका के हवाई बल के मेजर जनरल ख्रिस डॉनाहे ने ‘ग्लोबमास्टर सी-१७’ विमान के साथ काबुल हवाई अड्डा छोड़ा। नाईट विजन कैमरा ने खींची हुई मेजर जनरल डॉनाहे की यह तस्वीर, अफगानिस्तान से अमरीका की वापसी दर्शाने वाली साबित हुई। माध्यमों में यह फोटो जारी होने के बाद काबुल की सड़कों पर तालिबान और उसके समर्थकों ने पटाखे फोड़ कर जल्लोष किया।

us-taliban-afghanistan-independent-3यहाँ के लष्करी विमान और हेलिकॉप्टर्स नाकाम किए गए होकर, इनमें से कुछ भी तालिबान इस्तेमाल नहीं कर सकता, ऐसा दावा अमरीका ने किया है। मंगलवार को सुबह तालिबान के ‘बद्रि ३१३’ इस गुट ने काबुल हवाई अड्डे पर पूरी तरह कब्ज़ा कर लिया। तालिबान का प्रवक्ता झबिहुल्ला मुजाहिद ने हवाई अड्डे पर ‘बद्रि ३१३’ गुट के साथ चर्चा की । तालिबान के हक्कानी नेटवर्क का नेता अनस हक्कानी यहाँ उपस्थित था। तालिबान और हक्कानी नेटवर्क ये दो अलग संगठन होने के दावे अमरीका ने किए थे। लेकिन अनस हक्कानी का काबुल हवाई अड्डे पर विचरण यही दर्शा रहा है कि अमरीका के दावे में सच्चाई नहीं है।

काबुल हवाई अड्डे पर ही माध्यमों के साथ बात करते समय झबिउल्लाह मुजाहिद ने दावा किया कि २० साल बाद अफगानिस्तान स्वतंत्र और सार्वभौम हुआ है। इन दो दशकों के युद्ध में अमरीका परास्त होने का ऐलान करके, मुजाहिद ने उस पर खुशी ज़ाहिर की। लेकिन इसके बाद अफगानिस्तान सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है, ऐसा तालिबान के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया। साथ ही, अफगानिस्तान को अन्तर्राष्ट्रीय अर्थसहायता की आवश्यकता है, यह भी तालिबान के प्रवक्ता ने घोषित किया। अफगानिस्तान के भविष्य के लिए तालिबान के वरिष्ठ नेताओं की तीन दिन की बैठक आयोजित की गई है, ऐसी जानकारी मुजाहिद ने दी।

us-taliban-afghanistan-independent-1तालिबान के प्रवक्ता ने यह भी घोषित किया कि वे अफगानियों के अधिकारों की हिफाज़त करेंगे। लेकिन वास्तव में तालिबान के आतंकवादी बदले की भावना से भड़के होने की घटनाएँ सामने आ रहीं हैं। कंदहार प्रांत में तालिबान के आतंकवादियों ने ब्लॅक हॉक हेलिकॉप्टर को एक शव टंगा होने का वीडियो सामने आया है। पिछले कुछ साल अमरीका और नाटो लष्कर के लिए ट्रांसलेटर का काम करनेवाले अफगानी की निर्मम हत्या करके उसका शव हेलिकॉप्टर को टांग कर पूरे शहर में घुमाया होने का दावा किया जाता है। वहीं, हमारे हेलिकॉप्टर्स कंदहार शहर पर केवल गश्ती कर रहे हैं, ऐसा बताकर तालिबान ने इन आरोपों से मुँह मोड़ने की कोशिश की।

वहीं, अफगानिस्तान के कुछ भागों में तालिबान ने नाटो लष्कर की सहायता करनेवाले ट्रांसलेटर तथा सरकारी कर्मचारी और अफगानी जवानों के घरों पर पत्रक लगाकर शरण आने की सूचना की है। तालिबान के न्यायालय में उनका इन्साफ किया जाएगा, ऐसा इस पत्रक में कहा गया है। लेकिन अगर तालिबान को शरण गए, तो वे अपनी जान लेंगे, ऐसा इन सभी को सता रहा है। उसी समय, अमरीका ने उन्हें सहायता करनेवालों की परवाह न करते हुए उन्हें तालिबान के सामने छोड़ दिया है, ऐसी तीखी आलोचना दुनियाभर के लष्करी विश्लेषक कर रहे हैं। इससे आनेवाले समय में अमरीका पर कोई भी भरोसा नहीं करेगा, ऐसी चिंता अमरीका के नेता और पूर्व अधिकारी अधिकारी व्यक्त कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.