तालिबान की क्रूर गतिविधियाँ शुरू – ‘हज़ारा’ अल्पसंख्यांक, पुलिस अधिकारी और पत्रकारों के करीबी लोग लक्ष्य

काबुल – तालिबान के आतंकियों ने अपने विरोधी, आलोचकों को पकड़कर उनकी क्रूरता से हत्या करना शुरू किया है। बदघिस प्रांत के पुलिस प्रमुख की निर्मम हत्या का वीडियो सामने आया है। तो, जर्मन अखबार के लिए काम करनवाले पत्रकार के परिवार के सदस्य को तालिबानी आतंकियों ने मार ड़ाला है। कंदहार प्रांत में तालिबानी आतंकियों ने ‘आयएस’ की तरह लष्करी संचलन करके अपने विरोधियों को इशारा दिया। साथ ही अफ़गान राष्ट्रध्वज लहराकर तालिबान के खिलाफ सड़कों पर उतर रहे प्रदर्शनकारियों पर निर्दयता से गोलिबारी करने का सिलसिला तालिबान ने जारी रखा है। जुलाई में तालिबान ने हज़ारा समुदाय के नौं लोगों का भयंकर हत्याकांड़ करने की खबर प्रसिद्ध हुई है।

हज़ारातालिबान ने अपने में उदारता से भरा हुआ बदलाव दिखाने के लिए सामुदायिक माफी का ऐलान किया था। लेकिन, असल में तालिबान के आतंकी घर-घर जाकर अपने विरोधियों के नाम दर्ज़ कर रहे हैं। इनमें से कुछ विरोधियों को हिरासत में लेकर तालिबान ने उनकी हत्या करने की खबरें भी लगातार सामने आ रही है। तालिबान का यह आतंकी चेहरा सामने आने के बाद अफ़गान जनता में तालिबान विरोधी असंतोष अधिक तीव्र हुआ है।

अफ़गान नागरिक राष्ट्रध्वज हाथों में लेकर तालिबान का धिक्कार करने के वीडियो सामने आ रहे हैं। बुधवार के दिन अफ़गानिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में कई जगहों पर इस तरह के प्रदर्शन हुए थे। इस दौरान अफ़गान महिलाएं बड़ी संख्या शामिल हुई थीं। तालिबानी आतंकियों ने इन प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने से कम से कम १६ लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

हज़ारातो, शुक्रवार के दिन राजधानी काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी तालिबान के ‘स्पेशल फोर्स’ के आतंकियों ने गोलिबारी की। इस गोलीबारी में जर्मन नागरिक घायल होने की खबर सामने आ रही है। इसी बीच तालिबान ने रविवार के दिन लघमन प्रांत के पूर्व गवर्नर अब्दुल वली वाहिदज़ई और पूर्व पुलिस अधिकारी लोतफुल्ला कामराम का अपहरण किया था। चार दिन बाद भी वाहिदज़ई और कामराम का पता ज्ञात नहीं हुआ है और तालिबान ने उनकी हत्या की है, यह आरोप संबंधितों के परिवार लगा रहा हैं। तालिबान ने इन आरोपों से इन्कार किया है। लेकिन, अपहरण किए हुए लोगों की जानकारी सार्वजनिक करने के लिए तालिबान तैयार नहीं है।

तालिबान की इस कार्रवाई के खिलाफ पंजशीर में नॉर्दर्न अलायन्स ने लष्करी जमावड़ा शुरू करने की खबर प्राप्त हो रही है। शुक्रवार के दिन इस तालिबान विरोधी लष्करी गुट ने पुली-हेसार, देह ए सलाह और बानू नामक तीन जिलों पर कब्ज़ा करने का दावा किया जा रहा है। इनमें से पुली-हेसार में हुई कार्रवाई के दौरान ६० तालिबानी आतंकियों को ढ़ेर करने का बयान यह लष्करी गुट कर रहा है। साथ ही तालिबान के शिष्टमंडल ने नॉर्दर्न अलायन्स के नेता अहमद मसूद से मुलाकात करने की खबरें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.