अफगानिस्तान के गजनी पर तालिबान के हमले के पीछे पाकिस्तान की आयएसआय अफगानी सुरक्षा यंत्रणा का आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

काबुल – अफगानिस्तान के गजनी शहर पर तालिबान ने भीषण हमला किया और इसके पहले पिछले कई दिनों से वहां अफगानी लष्कर और तालिबान का जोरदार संघर्ष जारी है। पर तालिबान ने अचानक तौर पर किए इस बडे हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने का आरोप शुरू हुआ है। इसके लिए अफगानिस्तान के अधिकारियों ने पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संघटना आयएसआय पर निशाना साधा है।

पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने दिये आश्वासन के बाद भी पाकिस्तान से आतंकवादियों ने अफगानिस्तान में घुसपैठ कैसी कि, इसका उत्तर जनरल बाजवा से मिलना अपेक्षित है, ऐसी आक्रामक मांग अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष अशरफ गनी ने की है। साथ ही पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भी इस हमले की जांच की जाए एवं मुझे इस बारे में जवाब दिया जाए, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष गनी ने फटकारा है।

पिछले हफ्ते में तालिबानी आतंकवादियों ने लगातार ५ दिन गजनी का कब्जा लेकर वहां के बाजार, दुकान, संपर्क यंत्रणा, रेडियो ट्रांसमीटर का नुकसान किया था। तालिबान के इस हमले में २०० से अधिक लोगों की जान गयी है। अफगानी पुलिस और लष्कर ने गजनी शहर में मुहिम छेड़ी है और अभी भी इस भाग में संघर्ष शुरू होने की खबरें सामने आ रही है।

अचानक तौर पर तालिबान ने किये इस हमले पर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है और आतंकवादी संगठनों के इस हमले के पीछे पाकिस्तान की आयएसआय संगठन होने का आरोप अफगानिस्तान के नेशनल डायरेक्टरेट ऑफ सिक्योरिटी ने किया है। अफगानिस्तान के गनी सरकार और अफगान तालिबान में शुरू इस संघर्षबंदी को झटका देने के लिए आयएसआयने गजनी शहर पर हमला करने का षड्यंत्र रचने का आरोप एनडीएस के अधिकारियों ने किया है।

गजनी हमले में आयएसआय के समावेश के बारे में कागजात मिलने की जानकारी अफगानी अधिकारी ने दी है। आयएसआय ने पाकिस्तान में हक्कानी नेटवर्क, लष्कर-ए-तोयबा इन आतंकवादी संगठनों को गजनी हमले की जिम्मेदारी सौंपी थी। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के साथ पेशावर और क्वेटा इन शहरों में आतंकवादियों ने गजनी पर हमले के लिए प्रशिक्षण दिया और अफगानिस्तान में घुसाया, ऐसा आरोप इन अधिकारियों ने किया है।

इस पृष्ठभूमि पर क्रोधित हुए अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष गनी ने गजनी हमले के मामले में पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख बाजवा को सवाल किया है। साथ ही पख्तून वंश के प्रधानमंत्री इम्रान खान अफगानिस्तान में पख्तूनी नागरिकों पर हुए हमले का खुलासा करे, ऐसी मांग अफगानी राष्ट्राध्यक्ष ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.