भारत ने प्रदान किए हेलिकॉप्टर्स से हमले होने का तालिबान का आरोप

काबुल – अफ़गान सेना ने भारत द्वारा प्रदान किए गए हेलिकॉप्टर्स से हेल्मंड़ के अस्पताल पर हमले किए होने का आरोप तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद ने लगाया। अफ़गान सेना का यह हवाई हमला यानी युद्ध अपराध होने की चिल्लाहट भी तालिबान के प्रवक्ता ने की।

india-helicopter-attack-talibanहेल्मंड़ प्रांत की राजधानी लश्‍करगह के अस्पताल पर अफ़गान सेना ने किए हवाई हमले में एक की मौत हुई और तीन घायल हुए। अफ़गान सेना की इस कार्रवाई के लिए तालिबान के प्रवक्ता ने अप्रत्यक्षरूप से भारत को ज़िम्मेदार ठहराया है। इस हमले की जानकारी साझा करते हुए मुजाहिद ने भारत द्वारा प्रदान किए गए हेलिकॉप्टर्स का जानबूझकर ज़िक्र किया।

तालिबान के प्रवक्ता ने भारत का ज़िक्र करने को पाकिस्तानी माध्यमों ने बड़ी अहमियत दी है। भारत अफ़गान सेना को तालिबान विरोधी कार्रवाई के लिए सहायता कर रहा है, यह आरोप पाकिस्तानी माध्यम लगा रहे हैं। बीते हफ्ते भी तालिबान के एक ठिकाने पर हमला करने के लिए भारत द्वारा दिए गए हेलिकॉप्टर्स का इस्तेाल किया गया था, इस ओर भी यह माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस वजह से अफ़गान सरकार के युद्ध अपराधों के लिए भारत भी ज़िम्मेदार है, यह दावा पाकिस्तानी पत्रकार कर रहे हैं।

लेकिन, भारत ने वर्ष 2018 में अफ़गान सेना को 4 लड़ाकू ‘एमआय24’ और 3 ‘चितल’ हेलिकॉप्टर्स तोहफे में दिए थे। अंतरराष्ट्रीय मंजूरी प्राप्त अफ़गानिस्तान की लोकनियुक्त सरकार को भारत ने यह सहायता की थी। इस पर आपत्ति जताकर पाकिस्तान के प्रसार माध्यम अपना ही मज़ाक उड़ा रहे हैं। कुछ पाकिस्तानी पत्रकार तो सीधे यह आरोप लगा रहे हैं कि, तालिबान पर हमला कर रहे ‘पायलटस्‌’ भी भारतीय थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.